Breaking News

45वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में 8 पुरस्‍कार श्रेणियां



नई दिल्ली भारत के 45वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का शुभारंभ 20 से 30 नवम्‍बर तक गोवा में आयोजित होगा। गोवा में 11वीं बार आयोजित होने वाला यह फिल्‍म महोत्‍सव 2004 से आयोजित हो रहे 35वें फिल्‍म महोत्‍सव तक की मेजबानी गोवा ने की है। आज की तारीख में अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोहों के लिए गोवा स्‍थायी समारोह स्‍थल बन चुका है।  जो फिल्‍में महोत्‍सव के दौरान दिखाई जायेंगी उसमें से 15 का चुनाव विभिन्‍न पुरस्‍कारों के लिए किया जा चुका है।

उत्‍कृष्‍ट फिल्‍म

इसके तहत 40,00,000 (चालीस लाख रुपये) नकद राशि का पुरस्‍कार दिया जाएगा जिसमें निर्देशक और निर्माता बराबर-बराबर के हिस्‍सेदार होंगे। निर्देशक को सोने का मोर प्रदान किया जाएगा और इसके साथ ही एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। निर्माता को नकद राशि के अलावा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

उत्‍कृष्‍ट निर्देशक

इसके तहत चाँदी का मोर, प्रमाण पत्र और 15 लाख रूपये नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा।

उत्‍कृष्‍ट अभिनेता (पुरूष)

इसके तहत चाँदी का मोर, प्रमाण पत्र और 10 लाख रूपये नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा।  ‍ ‍          


उत्‍कृष्‍ट अभिनेता (महिला)

इसके तहत चाँदी का मोर, प्रमाण पत्र और 10 लाख रूपये नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा।

विशेष निर्णायक समिति पुरस्‍कार

इसके तहत चाँदी का मोर, प्रमाण पत्र और 15 लाख रूपये नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा। (किसी भी फिल्‍म के किसी भी पहलू पर जिसे निर्णायक समिति के सदस्‍य अंतिम निर्णय देंगे) यह व्‍यक्तिगत तौर पर भी (फिल्‍म में उसके/उसकी कलात्‍मक उपलब्धि) दिया जाएगा। यदि यह पुरस्‍कार किसी फिल्‍म को दिया जायेगा तो वह उस फिल्‍म के निर्देशक को प्रदान किया जायेगा।

लाईफटाइम अचीवमेन्‍ट पुरस्‍कार

इस प्रतिष्ठित पुरस्‍कार के तहत 10 लाख रूपये नकद, प्रमाण पत्र, शॉल और उस फिल्‍म निर्माता की उपलब्धियों का मसौदा प्रदान किया जाता है जो उसने सिनेमा जगत को प्रदान किया है।

वर्ष का भारतीय सिने व्‍यक्तित्‍व शताब्‍दी पुरस्‍कार

इस प्रतिष्ठित पुरस्‍कार के तहत 10 लाख रूपये नकद, शॉल और चाँदी का मोर मेडल प्रदान किया जाता है जो भारतीय सिनेमा में उसके व्‍यक्तित्‍व और योगदान के लिए यादगार रहता है।

शताब्‍दी पुरस्‍कार

इस पुरस्‍कार के तहत चाँदी का मोर, प्रमाण पत्र और नकद पुरस्‍कार के रूप में 10 लाख रूपये (जो फिचर फिल्‍म में नये कलेवर, मिसाल, सौन्‍दर्यबोध, तकनीकी और नई प्रौद्योगिकी के प्रयोग के लिए) दिया जाता है। यह फिल्‍म अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में चयनित हुई हो, विश्‍व सिनेमा में शामिल हो और भारतीय सिने जगत का सिनाअवलोकन कराते हुए अपनी उत्‍कृष्‍टता का प्रदर्शन किया हो।    

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR