Breaking News

नेपाल के विकास में जुटा नेपाल सम्र्पक सेल


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । भारत सरकार नए सिरे से नेपाल के शैक्षणिक, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत अन्य आधारभूत संसाधनों के विकास के लिए जुट गयी है। प्रधानमंत्री का नेपाल दौरा और विकास के लिए दिये गये विशेष पैकेज दोनो देशों के आपसी रिश्तें को और प्रगाढ़ करने की दिशा में सार्थक होने लगे है। 

इसके लिए भाजपा का अनुषांगिक संगठन नेपाल संपर्क सेल कार्य में जुटा हुआ है। मिशन को लेकर बीते पांच माह के दौरान संपर्क सेल ने नेपाल के सासंदों और प्रमुख नागरिकों के मध्य दो बार समन्वय बैठक की है। नेपाल के 2200 मेधावी छात्रों को मिशन से जोड़ा गया है। जिनको प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिसका पूरा खर्च केन्द्र की एनडीए सरकार वहन कर रही है।

यही नही नेपाल से रिश्तों को कैसे और बेहतर बनाया जाय, इसके लिए संपर्क सेल केंद्र सरकार को लगातार फीड बैक देने में जुटी है। 26-27 नवंबर को काठमांडू में दक्षेस संमेलन में शिरकत करने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपर्क सेल के पदाधिकारियों से फीडबैक लेने वाले है। 

कुशीनगर आए नेपाल संपर्क सेल के राष्ट्रीय प्रभारी एवं भाजपा नेता पी.एन.पाठक का कहना है कि दोनों देशों के मध्य प्राचीन काल से प्रगाढ़ संबध रहे हंै। लेकिन केन्द्र की यूपीए सरकार के कार्यकाल में राजशाही, माओवाद और लोकतांत्रिक अस्थिरता के बीच हिचगोले खा रहे नेपाल को चीन ने अपने प्रभाव मे ले लिया है।
पूर्व की यूपीए सरकार और नेपाल से रिश्तों की बढ़ती खायी का प्रभाव रहा कि चीन का मनोबल बढ़ गया। भारत और नेपाल के सम्बन्धों में मधुरता आये इसके लिए केन्द्र की एनडीए सरकार और नेपाल सार्क सेल काम कर रहा है।
श्री पाठक ने बताया कि संगठन का प्रयास नेपाल के गांव-गांव तक पहुंचने का है। मिशन से जोड़े गए नेपाली छात्रों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार इन छात्रों का पूरा खर्च वहन कर रही है। उन्होने बताया कि केन्द्र की यूपीए सकार में नेपाल के विकास को लेकर जो फंडिंग की गयी। उस फंण्ड का कोई लाभ वहां की जनता को नहीं मिला और फंड का बंदरबाट हो गया। केन्द्र सरकार नये सिरे नेपाल के शैक्षणिक, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत अन्य आधारभूत संसाधनों के विकास के लिए जुटी है। स्थितियां यहा ऐसी है कि नेपाल के हजारों परिवारों के वंशज आज भी शिक्षा के लिए काशी आना सौभाग्य समझते है।
इधर नेपाल सम्र्पक सेल 11-12 नवंबर को काठमांडू में आधारभूत संसाधनों के विकास को लेकर नेपाली सासंदो, उद्योगपतियों के मध्य बैठक करेगा। इस बैठक की सड़क परिवहन राज मंत्री नीतिन गडकरी अध्यक्षता करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR