Breaking News

करोड़ों खर्च के बाद भी नहीं सुधरी व्यवस्था


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो।
तमकुहीराज, कुुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बच्चों की शिक्षा पर सरकार प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। इसके बाद भी स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है।
कुशीनगर में सबसे बूरी स्थिति विकास खण्ड तमकुही राज की है। जहां पर कहीं छात्र नहीं हैैं, तो अधिकांश जगहों पर शिक्षक ही नहीं हैं। अनेक ऐसे विद्यालय भी हैं, जो सिर्फ कागजों में ही संचालित होते हैं। ऐसी स्थिति में उन अभिभावकों के सामने जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, अपने बच्चों के भविष्य की चिंता सता रही है।
शैक्षिक दृष्टि से पूरे जिले के चैदह विकास खण्ड को सामान्य और पिछड़े ब्लॉक के रूप बांटा गया है। जो ब्लॉक पिछड़ी श्रेणी में रखे गए हैं, उनकी तरफ से विशेष ध्यान देते हुए शिक्षकों की नियुक्ति एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराए गए हैं। जबकि सामान्य श्रेणी के ब्लॉकों की तरफ विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है। तमकुही विकास खंड को सामान्य वर्ग में रखा गया है। इसके पड़ोस का ब्लॉक सेवरही पिछड़ी श्रेणी में होने के कारण बेहतर स्थिति में हैं।
जानकारी के मुताबिक तमकुही ब्लॉक में प्राथमिक और जूनियर मिलाकर कुल 222 विद्यालय हैं। जबकि तैनात कुल शिक्षकों की संख्या 130 है। इसमें चार शिक्षक एबीआरसी, 11 एनपीआरसी और एक एमडीएम प्रभारी के पद पर तैनात हैं। इनके जिम्मे विभागीय कार्य का इतना बोझ है कि शिक्षण कार्य नहीं कर पाते।
प्राथमिक एवं जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष एवं मंत्री पद पर दो दो शिक्षक निर्वाचित हैं, जिन्हें संगठन के कार्य से फुरसत नहीं मिल पाती। इस तरह 130 शिक्षकों में से 19 ज्यादातर समय शिक्षण कार्य से विरत रहते हैं। यही कारण है प्राथमिक विद्यालय मेंहदिया, हौदा, पुरानी तमकुही, सपहीं टड़वा, सरेया पटखौली सहित कई विद्यालयों पर न तो शिक्षक हैं और न ही शिक्षामित्र। इसी तरह जूनियर विद्यालय मोरवन मठिया, धुरिया इमिलिया, लछिया, इंद्रजीत सिंह टोला, बसंतपुर, पुरैना कटेया, कोरया भेलयां आदि विद्यालय शिक्षक विहीन हैं। अभिभावकों का कहना है कि अधिकांश विद्यालय सिर्फ कागज में ही संचालित हैं। इन लोगों ने तमकुही विकास खंड के विद्यालयों में शिक्षकों की अविलंब तैनाती कर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR