Breaking News

श्रद्धालुओं से गुलजार हो गयी बुद्ध की धरती

 रामाभार स्तूप  पर पर्यटक
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। बौद्ध श्रद्धालुओं के सात प्रमुख तीर्थ स्थलों में स्थान रखने वाली बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली सोमवार की देर शाम चीन पर्यटकों के आते ही गुलजार हो गयी। चीन से आये 32 सदस्यों के इस दल ने पूजन कर भारत व चीनी नागरिकों की खुशहाली और समृद्धि की कामना की।
सात दिवसीय यात्रा निकला यह चीनी दल चांगसी शहर से नेपाल के रास्ते लुंबनी होते हुए सोमवार को देर शाम को कुशीनगर पहुंचा। यात्रा के दौरान चीनी नागरिक वैशाली, बोधगया, बनारस होते 13 जुलाई को दिल्ली पहुंचकर अपने बतन लौट जाएंगे। कुशीनगर में दल के लोगों ने पहले बुद्ध के शवदाह स्थल रामाभार स्तूप पहुंचकर पूजा अर्चना की।
इस दौरान चीनी नागरिकों ने स्तूप की परिक्रमा भी की। देर शाम को दल के लोगों ने महापरिनिर्वाण मंदिर में स्थित बुद्ध की पांचवीं सदी की शयनमुद्रा वाली प्रतिमा के समक्ष पूजा अर्चना की। कुशीनगर भ्रमण के दौरान चीनी नागरिक संवाददाताओं से बातचीत करने से बचे। लेकिन ग्रुप लीडर मिस टारा ली ने बताया कि भारत को लेकर आम चीनी नागरिकों में उत्सुकता रहती है।
आम चीनी नागरिक भारत को नजदीक से देखना चाहता है। टूर और ट्रैवेल कारोबार से जुड़ी टारा ली का मानना है कि दोनों देशों के संबधों में प्रगाढ़ता के लिए वीजा नीति को लचर बनाए जाने की जरूरत है। लारा का कहना है कि यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए चीनी नागरिकों को टूरिस्ट वीजा 24 घंटे में मुहैया हो जाता है। भारत आने के लिए कठिन प्रक्रिया से गुजरना होता है। ग्रुप में चीन के काॅरपोरेट जगत से जुड़े नागरिक वांग जैन, वांग जुयान, वान जुयान, झूं, झांग एनी समेत कई बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR