Breaking News

कुशीनगर महा परिनिवार्ण मन्दिर पर स्वर्ण लेपन का मामला गरमाया


बौद्ध भिक्षु संघ आया आगे

टाइम्स आफ कुशीनगर  व्यूरों
कसया ,कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में बौद्ध परिनिवार्ण मन्दिर  व रामाभर स्तूप पर सोना चढ़ाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बौद्ध भिक्षु संघ अब इसके लिए भारत सरकार से अनुमति मांगी है।

बौद्ध परिनिवार्ण मन्दिर व रामाभार स्तूप पर सोना चढ़ाने की मांग को लेकर मीडिया के सामने आये अखिल भारतीय भिक्षु महासंघ एवं बोधगया महाबोधि विहार मुक्ति आंदोलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भंते आनंद ने कहा कि महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर व स्तूप पर सोना चढ़ाने के लिए भारत सरकार को अनुमति दे देनी चाहिए।

इसके पूर्व थाईलैंड एवं म्यांमार के श्रद्धालुओं द्वारा महाबोधि बुद्ध विहार पर 308 किग्रा सोना लगाने का कार्य चल रहा है, उसी प्रकार यहां भी वह कार्य हो सकता है। हां अगर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का कार्य ऐतिहासिक पुरातन स्मारकों को उनके मूल रूप में संरक्षित रखना है। तो इसके लिए भारत सरकार द्वारा मंदिर पर सोना लगाने के समय विभाग को उन सारे विंदुओं पर ध्यान में रख सकता है जिससे प्रतिमा के प्राचीनता का विघटन न हो। इसके लिए भिक्षु आनन्द ने रविवार को पत्रकारों के बीच अपनी मांग रखी।

ज्ञातव्य हो कि म्यांमार के धार्मिक मामलों के मंत्री ऊ सो विन ने शुक्रवार को महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर में पूजन वंदन करने के बाद पत्रकारों से मंदिर, स्तूप और मूर्ति पर भारत सरकार से अनुमति मिलने पर अपनी सरकार की ओर से स्वर्ण लेपन कराने की इच्छा प्रकट की थी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR