Breaking News

बौद्ध सर्किट एवं ब्रज क्षेत्र को अनुदान देने पर राजी हो गया विश्व बैंक


पर्यटन विभाग की इस योजना में खर्च होगें 300 मिलियन यूरो

गरीबो के उत्थान से पे्ररित है पर्यटन विभाग की यह योजना


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । गरीबों को समृद्ध बनाने को लेकर प्रदेश के बौद्ध सर्किट व ब्रज क्षेत्र में प्रो-पुअर टूरिज्म के तहत विकास के लिए सरकार 300 मिलियन यूरो खर्च करने वाली है। जिसे वित्तीय मन्जूरी देने वाले विश्व बैंक ने यूपी टूरिज्म की इस योजना के प्रस्ताव को सम्बन्धित अधिकारियों के बीच विशेष चर्चा कर इसे अनुदानित करने का मन बना लिया है।

विश्व बैंक की टीम बुधवार को कुशीनगर में थी। जो आगरा, बनारस, सारनाथ होते हुए कुशीनगर पहुंची थी। टीम के सदस्यों ने क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों से भी सीधी बार्ता कायम कर विकास के लिए विश्वास के माहौल को भी जाच लिया। । टीम ने यह साफ कर दिया कि योजना विश्व बैक की नहीं सरकार की है।

विश्व बैंक ने इसे केवल एप्रूव किया है। योजना के तहत होने वाले विकास कार्यो के लिए विश्व बैंक धन और तकनीकी सलाह मुहैया कराएगा। टीम की अगुवा स्टेफानिया ने बैठक में अधिकारियों की पूरी बात सुनी। क्षेत्रीय लोगों के प्रस्ताव व विचार को भी चर्चाए की गयीं। भरोसा दिलाया कि कार्य योजना में ज्यादा से ज्यादा प्रस्तावों को शामिल करने का प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह योजना केवल बौद्ध सर्किट के लिए ही नहीं बल्कि प्रदेश में ग्रामीणो  के  सम्बर्धन में पर्यटन विभाग द्वारा ब्रज क्षेत्र के लिए भी बनायी गयी है। टीम ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि प्रो-पुअर टूरिज्म का उद्देश्य केवल पर्यटन विकास ही नहीं बल्कि गरीबों का उत्थान भी है। जो पर्यटन के पहलू से जुड़ा होगा। टीम के साथ बैठक में गोरखपुर के कमिश्नर जेपी गुप्त एवं कुशीनगर के डीएम रिग्जियान सैंफिल ने कुशीनगर की ऐतिहासिकता एवं विकास की जरूरत पर विस्तार से प्रकाश डाला। जिसके बाद स्थितियां ऐसी है कि विश्व बैंक के अधिकारी इस योजना से काफी प्रभावित है और इसे अनुदानित करने का मन बना लिया है।

वही इस सम्बन्ध में पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय उपनिदेशक पी के सिंह ने बताया कि अभी बैठक चल रही है स्थितियां पक्ष में है विश्व बैंक ने अनुदान देने के लिए मन बना लिया है।  बैठक में स्टेफानिया अबकर्ली, अजय सूरी, मोनिका शर्मा, मो. हसन प्रदीप डडलानी, सौभिक देब, सीडीओ जनार्दन बर्नवाल, एसडीएम के. करूणोश, उपनिदेशक पर्यटन पीके सिंह आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR