Breaking News

105 फूट का ताजिया कुशीनगर में मिशाल बन गया


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
पडरौना,कुशीनगर । उत्तर प्रदेश कुशीनगर में मुर्हरम के अवसर पर बने ताजियों में 105 फूट ऊचे बने रामकोला के बैरिया (इमलिया) गांव का ताजिया दोनों वगरे के एकता की मिशाल बन गया।

लगभग दो लाख रूपये की लागत से बनाये गये इस ताजिया में 425 बांस,15 किग्रा कांटी, 50 किग्रा रस्सी, 1 कुन्तल गोद व सैकड़ो जिस्ता कागज लगाया गया है। ताजिया को देखने उत्तर प्रदेश, बिहार से ही नही नेपाल से भी लोग पहुंचे। हिन्दू व मुस्लिम दोनों समुदाय के मिले चन्दे से इस ताजिए का निर्माण किया गया है। 

बन्धवा के हेड कारिगर कलीम अंसारी तथा कटिंग मिस्त्री जमीद खा ने लगभग 1 वर्ष पूर्व से बनने वाले इस ताजिये की ऊचाई 105 फुट व चैड़ाई लगभग 60 फुट है। इसमें सभी खण्डों में कोठा, मेहराब व झालर की सुन्दर कटाई की गयी है तथा जगग-जगह छिट, कानपुरी ,बम्बईया, डाक, अबरक आदि के कागजों द्वारा ताजिए के खानों को भरा गया है। यही नही गुम्बद में कागज के फूल, कगुरे व हवा से नाचने वाली चरखी भी लगायी गयी है। ताजिया कमेटी ने शुक्रवार को ताजिया के पास मेला लगाये जाने का इंतेजाम कर रखा गया था।

 इस अनोखे ताजिए के बारे में सुन कर उत्तर प्रदेश व बिहार ही नहीं नेपाल से भी लोग पहुंचे रहे। इस संबंध में ग्राम प्रधान अनुप लाल श्रीवास्तव, तजम्मुल हुसैन, बसरूद्दीन अंसारी, रामअवध यादव, पारस प्रजापति, असलम शाह, राममुरत यादव, बंम बहादुर सिंह, सत्यनारायण सिंह, अब्दुल सत्तार, जलालुद्दीन आदि ने बताया कि क्षेत्र में दोनों समदायों की एकता के लिए मिल जुल कर बड़ा ताजिया बनाने की ललक थी जो अब पूर्ण हो गयी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR