Breaking News

मैत्रय के श्री गणेश में लगे जिलाधिकारी



हरिगोबिंद चौबे 
टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में बनने वाले अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा व भगवान बुद्ध की पांच सौ फुट ऊंची कास्य प्रतिमा की स्थापना से जुड़ी मैत्रेय परियोजना को धरती पर उतारने की सरकारी कवायद तेज हो गयी है। जिलाधिकारी इस परियोजना के श्री गणेश के लिए तैयारियों में जुट गयें हंै।

हालाकिं अभी शिलान्यास की तिथि तय नहीं हुयी है, लेकिन अगले दिसम्बर महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में किसी भी दिन मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव के हाथों इसकी अधार शीला रख दी जायेगी।

इस अवसर पर मैत्रेय परियोजना ट्रस्ट से जुड़े लोगों के भी मौजूद रहने की संभावना हैं। इस क्रम में जिलाधिकारी कुशीनगर रिग्जियान सैम्फिल के निर्देश पर कसया के तहसीलदार राजेश कुमार सिंह हरिशंकर सिंह, बृजेश मणि त्रिपाठी आदि राजस्व कर्मियों के साथ बराबर दौरा कर योजना को पूर्ण करने में लगें है।

विभाग के आला अधिकारी शुक्रवार को भी कुशीनगर पहुंचकर इस परियोजना के लिए अधिग्रहित की गयी भूमि का निरीक्षण किया। इसके पूर्व कुशीनगर में मंगलवार को शिलान्यास के लिए स्थल का प्रस्ताव तय किया। यही नही डीएम रिग्जियान सैंफिल, एसपी ललित कुमार सिंह, एडीएम और एसडीएम की टीम ने एयरस्ट्रिप का भी जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान टीम ने मुख्यमंत्री विमान की लैंडिग और टेकआफ, शिलान्यास पूजन, सभा, ठहरने आदि के इंतजाम, सुरक्षा आदि बिंदुओं का जायजा लिया।

कुशीनगर स्थित लीलावती देवी स्टेडियम में एहतियात के तौर पर हेलीपैड भी बनाया जायेगा, ताकि अगर मुख्यमंत्री कुशीनगर स्थित मंदिरों में दर्शन व परियोजना के लिए अधिग्रहित भूमि का विहंगम अवलोकन करना चाहें तो सुरक्षा की दृष्टि से कोई असुविधा न हो।

वैसे प्रशासन से जुड़े सूत्रों के अनुसार मैत्रेय परियोजना के शिलान्यास के कार्यक्रम का आयोजन परियोजना के लिए अधिग्रहित भूमि पर भी कराने पर विचार करने का निर्देश मुख्यमंत्री के सचिवालय की ओर से जिला प्रशासन को मिला है।

इस सम्बन्ध में पी के सिंह क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी गोरखपूर ने बताया कि मैत्रेय और एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए दिसंबर में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR