Breaking News

जुर्माना देकर ही कुशीनगर की सड़कों पर कर सकते है शौच




टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में खुले तौर पर शौच करना अब लोगों को महंगा पड़ सकता है। जिलाधिकारी कुशीनगर रिग्जियान सैम्फिल ने गांवों की सड़कों को स्वच्छ रखने के लिए सख्त हिदायत दी है।

कुशीनगर में कुल 956 ग्राम पंचायत है जिसकी कुल आबादी लगभग 25 लाख है। जहां अधिकांश गांवों के लोग खुले रूप में ही शौच करते है और गांवों की अधिकांश सड़के अतिक्रमण की शिकार हो गयी है।

बताया जाता है कि गांवों की सड़कों पर आये दिन गांव के लोग शौच इत्यादि कर गांव में गंदगी फैला देते हैं जिससे अनेक प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती हैं। यहां तक कि गांव के लोग सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर गोबर, पुआल, पत्ता आदि रखकर अतिक्रमित कर देते हैं जिससे आये दिन छोटी-मोटी घटनायें होती रहती हैं।

जिलाधिकारी के इस निर्देश के बाद जहा अब सड़कों या सार्वजनिक स्थलों पर शौच करना या फिर अतिक्रमण करना लोगों को महंगा पड़ेगा। ऐसा करते पकड़े जाने पर उनको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है और उनके ऊपर 122 बी की कार्यवाही भी करने की प्रशासन योजना बना चूका है।

जिलाधिकारी ने माडल के रूप में प्रयोग के तौर पर खड्डा क्षेत्र के भैंसहा गांव का चयन किया है। इस गांव की सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर शौच करने वाले लोगों के ऊपर तथा अतिक्रमण करने वाले लोगों के ऊपर विधिक कार्यवाही की जानी है। इसकी देख-रेख की जिम्मेदारी तहसीलदार पडरौना व कानूनगो खड्डा को दी गई है। प्रयोग सफल हो जाने पर उसे पूरे जिले में लागु कर दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR