Breaking News

दीपावली पर झूम उठा कुशीनगर



टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । दीपावली के अवसर पर रविवार को भी पडरौना शहर में काफी चहल-पहल रही। माता अन्नपूर्णा और सिद्धि विनायक की पूजा और आतिशबाजी के लिए लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
शाम को पूजा-अर्चना के बाद लोगों ने अपने घर के सभी प्रमुख स्थानों पर दीये जलाए और घरों को दीपक से सजाया। इसके बाद आतिशबाजी शुरू हो गई, जो पूरी रात होती रही। पटाखों की आवाज से पूरा शहर गूंजने लगा।
पडरौना शहर समेत विभिन्न गांवों से आए लोगों ने फूल, मालाएं, पटाखे, मिठाइयां और कई अन्य सामग्रियां खरीदीं। बाजार में खरीदारी के लोगों की जगह-जगह भीड़ लगी रही। मालियों की दुकानों पर फूल-मालाओं के लिए तो कुम्हारों की दुकानों पर मिट्टी के बर्तन और दीयों के लिए भीड़ लगी रही। प्रसाद चढ़ाने के लिए लोगों ने मिठाइयों की खरीदारी भी की। नगर का जूनियर हाईस्कूल, जहां पटाखों के 50 से अधिक स्टाल लगे हैं, वहां भी खरीदारी के लिए लोग पहुंचे हुए थे।

बाजार से लौटने पर लोगों ने अपने-अपने घरों में पूजा-अर्चना शुरू की। शाम को फूल, माला, मिठाइयां, धूप, कपूर, अगरबत्ती, द्रव्य आदि भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को अर्पित कर उनकी पूजा-अर्चना की तथा घर की सुख-समृद्धि की कामना की। पूजा-अर्चना के बाद लोगों ने अपने घर के दरवाजों, नल, आस-पास के कुंए, मंदिरों और अन्य सभी प्रमुख स्थलों पर दीपक जलाया। फिर घरों को दीपक और इलेक्ट्रानिक झालरों से सजाया।

शाम को पूरा नगर दीपक की रोशनी में चमकने लगा। इसके बाद शुरु हुआ आतिशबाजियों का दौर। बच्चे, बूढ़े, नौजवान हर उम्र के लोग पटाखे फोड़कर दीपावली की खुशियां मनाने में जुट गए। पूरी रात आतिशबाजी होती रही। उधर बहुत से लोग ऐसे भी थे, जो दीपावली की रात को यादगार बनाने के लिए अपने हित-मित्रों के साथ ताश के पत्तों के साथ मनोरंजन करने में जुट गए। सुरक्षा के लिहाज से शहर के सभी प्रमुख स्थानों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR