Breaking News

बौध परिपथों के लिए पर्यटन विभान ने तैयार की 20 हजार करोड़ की परियोजना


  चमक उठेगें कुशीनगर सहित तमाम बौद्ध परिपथ

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर को चमकाने वाली परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है। 20 हजार करोड़ की इस परियोजना के लिए विश्व बैंक की एक विशेष टीम इसी माह कुशीनगर का निरीक्षण करने आने वाली है।

विभाग के अनुसार अगर यह परियोजना धरातल पर उतरी तो बुद्ध के जन्म स्थली के तरह  परिनिवार्ण स्थली भी चमक उठेगी। विकास की इस योजना के लिए पर्यटन विभाग ने बीते वर्ष 1995-96 में तत्कालीन मुख्य सचिव के पास इसकी संस्तुति हेतु प्रेषित किया गया था। जिसके लिए उस समय विशेष सचिव पर्यटन ने लुम्बनी का दौरा किया था और लुम्बनी के तरह ही कुशीनगर के विकास को लेकर अपनी सहमति जतायी थी।

बताते चले कि नेपाल सरकार द्वारा लुम्बनी को पवित्र क्षेत्र घोषित कर वहां विभिन्न देशों के मोनास्ट्रीज को अपने ढंग से विकास करने के लिए अधिकार दिया गया है। वहां होटल, बुद्ध बिहार तथा वन क्षेत्र सहित अन्य कई महत्वपूर्ण स्थान अलग-अलग हैं और उनको बेहतर तरीके से विकसित किया गया है।पर्यटन विभाग द्वारा लुम्बनी की ही तर्ज पर ही तथागत की महापरिनिर्वाण स्थली को भी विकसित करने की योजना पर विभाग नये सिरे से काम करना शुरू कर दिया है।

इस सम्बन्ध में क्षेत्रीय पर्यटन निदेशक बौद्ध परिपथ पी.के. सिंह ने बताया कि विश्व बैंक की एक विशेष टीम भारत में आगरा, मथुरा, वाराणसी एवं कुशीनगर का निरीक्षण करने आ रही है। लगभग 20 हजार करोड़ रूपये विकास कार्यों के लिए मिलेंगे। उन्होंने बताया कि 12 व 13 नवम्बर को यह टीम आगरा, मथुरा, वाराणसी होते हुए कुशीनगर आयेगी और यहां निरीक्षण करेगी।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR