Breaking News

कुशीनगर में बिजली की किल्लत दूर करेगा केन्द्र


जिले को मिला 357 करोड़ का पैकेज 

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बिजली किल्लत अब दूर हो जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने 357 करोड़ रुपये का तोहफा दिया है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह ने दूरभाष पर इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि राजीव गांधी विद्युतीकरण परियोजना के तहत 232 करोड़ का केन्द्र सरकार ने तौहफा दिया। इसके बाद केंद्र पार्क आपरेशन के तहत 125 करोड़ का ऋण नए सब स्टेशन के स्थापना हेतु मिलेगा।


उन्होंने बताया कि राजीव गांधी परियोजना के तहत मिलने वाले धन से नए सब स्टेशन बनेंगे तो 12 सब स्टेशनों जिसमें खड्डा, कोटवा, रवींद्र नगर, रामकोला, हाटा, कसया, फाजिलनगर, तमकुही, दुदही, गुरवलिया, कप्तानगंज शामिल है, की क्षमता वृद्धि की जाएगी।

इससे कुशीनगर के 3 हजार टोलों का विद्युतीकरण होगा जिससे आसानी से 85 हजार बीपीएल कार्ड धारकों को 250 वाट का निःशुल्क कनेक्शन मिल जायेगा। पूरे जिले में 11 केवी की 952 किमी तो एलटी ग्रेड की 2515 किमी लाईन बिछेगी ताकि लो वोल्टेज की समस्या दूर हो सके तो आपूर्ति बेहतर हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र पार्क आपरेशन के तहत केंद्र 125 करोड़ का ऋण भी विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु देगा। इसके जरिए पडरौना में 132 केवीए विद्युत सब स्टेशन का निर्माण होगा ताकि आपूर्ति को लेकर कहीं कोई दिक्कत न रहे। उन्होंने कहा कि इसके लिए मैंने खुद पहल की थी जिसके परिणाम स्वरुप विद्युत समस्या से जूझ रहे जनपद को निजात मिल सके।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR