Breaking News

कड़ी चैकसी के बीच कृष्ण जन्माष्टमी की धूम


कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बड़ी चैकसी के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है। जन्माष्टमी की पूर्वसंध्या पर पडरौना नगर समेत जिले के प्रमुख शहरों के मंदिरों में भरपूर सजावट देखी गई। बाजारों की रौनक भी बढ़ गई है।

जिले के  कसया, तमकुही, कप्तानगंज, दुदही , हाटा, रामकोला,  खड्डा,  छितौनी और सुकरौली के साथ ग्रामीण इलाकों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोरों पर हैं। घरों में झांकियां सजाने के लिए बाल कृष्ण की मूर्तियों और खिलौनों की दुकानों पर भीड़ लगनी शुरू हो गई है। मंदिरों के अलावा घरों में भी कृष्ण की बाल लीलाओं पर आधारित झांकियां सजाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के झूलों और पालनों की खरीददारी कर रहे हैं। मिट्टी के साथ पीतल की मूर्तियों की भी अच्छी बिक्री हो रही है।

पडरौना नगर के मूर्तियों, झूलों और पालनों के विके्रता जीवन राम ने बताया कि मिट्टी की मूर्तियों की जगह पीतल की मूर्तियों को लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में पीतल की मूर्तियों पर महंगाई का असर भी कम है। मूर्तियां 50 रुपये से शुरू होकर 1,000 रुपये तक की हैं। अलग-अलग डिजाइनों के पालनों और झूलों की कीमत भी 1,000 रुपये में उपलब्ध हैं। पीतल की मूर्तियों के अलावा मिट्टी और प्लास्टिक के खिलौनों की दुकानों से भी बच्चे खरीदारी कर रहे हैं।

जनपद के अधिकांश इलाकों में बुधवार की रात कृष्ण जन्माष्टमी मनायी जाती वही कुछ एक बृहस्पतिवार, शुक्रवार एव शनिवार तक मनायी जायेगी। पडरौना शहर में गणेश मंदिर, दुर्गा मंदिर, हनुमान मंदिर, राधा बल्लभ मंदिर और गंगी राम मंदिर सहित कई मंदिरों को सजाने-संवारने का काम शुरू हो गया है। मंदिरों में प्रसाद वितरण के लिए अलग-अलग तरह के प्रसादों की खरीददारी भी की जा रही है।

किराना व्यापारी दीपक कुमार ने बताया कि मेवा सामग्री पर महंगाई का ज्यादा असर नहीं है। लोग भक्ति भाव से अलग-अलग तरह के प्रसादों की सीमित मात्रा में ही खरीदारी कर रहे हैं। अच्छी गुणवत्ता वाला मेवा 400 रुपये प्रति किलो, किशमिश 200 और काजू 400 रुपये किलो बिक रही है। जन्माष्टमी पर निकलने वाली झांकियों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था पहले ही कड़ी कर दी गयी है। प्रमुख शहरों और बाजारों में पुलिसकर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है। अति संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जा रही है।
इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह ने बताया कि अतिसम्बेदनशील इलाकों में भारी मात्रा में सुरक्षा बल तैनात कर दिये गये है। कही किसी अन्होनी की आशंका नही है। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR