Breaking News

कुशीनगर में राशन की कालाबाजारी का खुलने लगा काला अध्याय

हरी गोबिंद चौबे 

                                         कहीं न कहीं प्रशासन का सहयोग

                                         पुलिस ने बरामद किया 13 ट्रक गरीबों का निवाला

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग 28 पर बीती रात सार्वजनिक वितरण प्रणाली के 13 ट्रक खाद्यान्न के पकड़े जाने के साथ ही कालाबाजारी का काला अध्याय खुल कर सामने आ गया। 

वैसे जिलाधिकारी द्वारा अबैध कारोबार को अन्जाम देने वालों पर मानसिक रूप से कड़ा रूख के कारण करोबार में लिप्त माफिआओ पर दबाव तो बना है पर घन्धें जारी है। स्थिति तो ऐसी है कि प्रशासन भी कही न कही इस काले कारोबार में इनका सहयोगी बना हुआ है। 

एक नजर पूर्व की घटनाओं पर डाले जाये तो कसया थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग 28 पर बीती रात जैन धर्मकांटे के पास से पुलिस ने खाद्यान से लदे 13 ट्रकों को पकड़ा जो गोरखपुर एफसीआई गोदाम से निकलकर कुशीनगर के गोदामों पर जाने वाला था। दो ट्रकों पर चावल व 11 ट्रकों पर गेहूं लदा हुआ था। पुलिस ने इस मामले में बसपा नेता कलामुद्दीन को गिरफ्तार कर धारा 3/7 ई.सी. एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत किया।

ज्ञातव्य हो कुशीनगर जिले को हर महीने बीपीएल व अन्त्योदय कार्ड धारक गरीब परिवारों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत रियायती दर उपलब्ध कराने के लिए शासन से 107547 कुन्तल गेहूँ व चावल मिलता है। वही शहरी एपीएल कार्ड धारक परिवारों के लिए भी हर माह 8754 कुन्तल खाद्यान्न शासन उपलब्ध कराता है। इस तरह इस कुशीनगर जिले में पीडीएस के तहत एक लाख सोलह हजार तीन सौ एक कुन्तल खाद्यान्न सरकार हर माह भेजती है।

यदाकदा अतिरिक्त बीपीएल कोटे के नाम पर मिलने वाले खाद्यान्न के आवंटन को भी जोड़ा दिया जाय तो इस जिले को पीडीएस के तहत मिलने वाले खाद्यान्न की मात्रा डेढ़ लाख कुन्तल से ज्यादा हो जाती है। लेकिन गावों से लेकर शहरों के मुहल्लों तक खोले गये सस्ते गल्ले की दुकानों तक इस खाद्यान्न का आधा हिस्सा भी शायद ही किसी महीने पहुंच पाता हो।

स्थिति ऐसी है कि इसमें से 10-12 हजार कुन्तल अनाज की चोरी तो खाद्य विभाग की हाट शाखा के विकास खण्ड स्तरीय गोदामों पर घटतौली की भेट चढ़ जाती है और कुल खाद्यान्न का आधा हिस्सा इन केन्द्रों के इर्द-गिर्द मडराते रहने वाले खाद्य विभाग के कनिष्ठ अधिकारियो के पालतू राशन माफियाओं द्वारा सस्ते दर पर कोटेदारों से इन गोदामों पर ही खरीद लिया जाता है। वही जो आधा खाद्यान्न सस्ते गल्ले की दुकानों के लिए कोटेदार ले जाते है उसमें से भी कुछ अनाज वे कालाबाजारी की भेट चढ़ा देते है।

राशन माफियाओं व खाद्य विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से एकत्र होने वाला अनाज कालेबाजार में पहुंचाने में वे ठेकेदार ही अहम भूमिका निभाते है,जिनके हाथ खाद्य विभाग के अधिकारियों ने मनमाने ढंग एफसीआई के गोदाम से विकास खण्ड स्तरीय विभागीय गोदामों पर खाद्यान्न पहुंचाने का ठेका नीलाम कर रखा है। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR