Breaking News

पछुआ के सह पर लगी आग में खाक हो गये हजारों के आरमां



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में गुरूवार का दिन काफी नुकशान दायक रहा। इस दिन हजारों लोगों के अरमां पछुआ के सह पर उठी आग की लपटों जल कर खाक हो गये।

कुशीनगर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अलग अलग हुई आग की घटनाओं में गुरुवार को सैकड़ों घर जलकर राख हो गए। वहीं कुबेरस्थान के ग्रामसभा कठकुइयां के कटहरी टोला में एक मासूम की जलने से मौत हो गई। दिन भर चली पछुआ हवा से जिले का कोई तहसील अग लगी की घटना से अछूता नहीं रहा। इसमें करोड़ों रुपये की क्षति अनुमानित है।

कुबेरस्थान के निकट उक्त टोले के छोटेलाल के घर रिश्तेदार आए थे जिनके लिए एक बजे दोपहर में भोजन बनाते समय चूल्हे से चिंगारी निकलने से झोपड़ी में आग लग गई। पछुआ हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। जिससे भमड़ी, संतोष, बिरझन, शंकर, रामप्रसाद, नगीना, सीताराम, रमेश, मंगरू, हरिहर, अजित, जैश्री आदि सहित झोपड़ी जल कर राख हो गई। इतना ही नहीं सलहंत का पांच वर्षीय बच्चा शिवम भी आग की भेंट चढ़ गया।

वहीं खेदन, किशोर, राजा की कुल 6 बकरियां जल कर मर गई। आग की सूचना ग्राम प्रधान रविंद्र सिंह ने एसडीएम, पुलिस तथा फायर सर्विस को दिया। मौके पर पहुंचे एसडीएम व फायर सर्विस के प्रयास से चार घंटे के बाद आग पर काबू पाया गया।

वही नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के ग्रामसभा लीलाधर छपरा में राजेश पुत्र सौदागर के घर खाना बनाते समय लगी आग से महातम, राजेश, मुन्नर, पथलू, सुटेल, गोपाल, धनेश, किशोर, नासिर, खुद्दूर, योगेंद्र सहित लगभग चार दर्जन झोपड़ी, एक टाटा मैजिक, बैलगाड़ी, एक भैंस, दो बकरी जल गई। जिसमें भैंस तथा बकरी मर गई। इसके अलावा एक पडि़या झुलस गई।

मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष मुकेश कुमार राय ने खजुरिया जाने वाली सड़क के किनारे रखी गन्ने की पत्तियों को हटवा कर एक बड़े हादसा को टाल दिया। सूचना पर तहसीलदार, नायब तहसीलदार पवन जायसवाल भी मौके पर पहुंच गए। इस घटना से एनएच 28 बी पर एक घंटे यातायात बाधित रहा। इस दौरान सड़क पर जा रहे प्रदीप व राजू भी हल्का सा झुलस गए।

इसी के साथ रामकोला थाना क्षेत्र के विजयपुर चैराहे पर पप्पू जायसवाल अपने जानवरों के बाधने के लिए एक झोपड़ी डाली थी तथा उसमें मच्छरों को भगाने के लिए आग सुलगाएं हुए थे, कि अचानक आग से निकली चिंगारी से झोपड़ी में आग पकड़ लिया। जिससे बंधी गाय बुरी तरह से झुलस गई तथा चार दिन की बछिया के जल जाने से तत्काल मौत हो गयी।वही तमकुही विकास खंड के बरवा राजापाकड़ के बरवा टोला के मध्य 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है। ओवर लोड होने के चलते पहले तो चिंगारी उठी और देखते ही देखते ट्रांसफार्मर जलने लगा। ट्रांसफार्मर के इर्द-गिर्द पुआल पत्ता आदि रखा था जिससे ग्रामीण सकते में आ गए।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR