Breaking News

बुद्ध की त्रिविध पावनी 2557 जयंती पर आयोजित होगा बुद्ध महोत्सव



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में भगवान बुद्ध की त्रिविध पावनी 2557 जयंती मनाने के लिए पर्यटन विभाग ने बुद्ध महोत्सव अयोजित करने का निर्णय लिया है। महोत्सव दो दिन तक चलेगा।

इसके लिए शासन ने 5.50 लाख का बजट जारी कर दिया है। दो दिवसीय महोत्सव में बुद्ध के जीवन पर आधारित अनेक कार्यक्रम होंगे। रात में कवि सम्मेलन भी होगा।

पर्यटन उप निदेशक पीके सिंह ने बताया कि महोत्सव में डीएम की अध्यक्षता में गठित टेंपल एरिया मैनेजमेंट कमेटी की प्रमुख भागीदारी रहेगी। उप निदेशक ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा का खास महत्व है। इसकी शुरुआत 24 मई से ही हो जाएगी। 

दो दिनों के इस कार्यक्रम में लोक कलाकारों को मंच दिया जाएगा जहां से लोक गीत, लोक कला की गूंज सुनाई देगी। क्षेत्रीय स्कूलों के बच्चों को भी मंच दिया जाएगा जहां वे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेरेंगे। वही सुरक्षा के पूरे इंतजाम होंगे वही सैलानियों के लिए विशेष व्यवस्था भी होगी। पेयजल व विद्युत आपूर्ति की चाकचैबंद व्यवस्था की जायेगी। 

इधर स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा पूर्व संध्या पर विशेष पूजा में हिरण्यवती नदी के तट पर 2557 दीप जलाकर घाट को सजाये जाने की योजना बनायी गयी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR