Breaking News

कुशीनगर की धरती काफी साफ-सुथरी-न्यायमुर्ति


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग के सदस्य न्यायमूर्ति विष्णुकान्त सहाय ने बृहस्पतिवार को कुशीनगर पहुंचकर महापरिनिर्वाण मंदिर सहित अन्य पुरातात्विक स्थलों का भ्रमण किया और उसके बाद कसया थाने का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वी.के. गुप्ता भी मौजूद थे। कसया थाने के निरीक्षण के दौरान श्री सहाय ने थाना भवन, अभिलेख, भोजनालय, बैरक आदि का भी निरीक्षण किया। उसके बाद में पत्रकारों को बताया कि समाचार पत्रों व अन्य माध्यमों से मिली जानकारी के आधार पर वे अपना निरीक्षण का काम करते हैं और उसकी रिपोर्ट शासन को भेजते हैं। साथ ही मानवाधिकार आयोग के क्षेत्राधिकार में आने वाले प्रकरणों को भी देखा जाता है।
एक 75 वर्षीय कैदी के रिहाई के बावत जब यह पूछा गया कि ऐसे कैदी को यदि रिहा कर दिया जाय तो उनसे अपराधकारित होने की कोई संभावना नहीं है। क्या आयोग ऐसे मामलों का संज्ञान लेगा तो उनका कहना था कि आयोग न्यायिक प्रक्रिया में कोई हस्तक्षेप नहीं करता।

न्यायालय द्वारा दी गयी सजा की अवधि पूरी करने के बाद ही उसके रिहाई का प्राविधान है। कुशीनगर को उन्होंने काफी शांत, साफ- सुथरा बताते हुए कहा कि यह काफी शांत बौद्ध तीर्थस्थल है।
वह यहां के थाई बुद्ध बिहार को देखकर काफी प्रभावित हुए। इस दौरान उनके साथ अचान पोंग, उपजिलाधिकारी कसया मुरलीधर मिश्रा, क्षेत्राधिकारी कसया बी. आर. सरोज, चैकी प्रभारी ईश्वर सिंह यादव, आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR