Breaking News

भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली में बनने वाले बौद्ध वन पार्क की परियोजना खटाई में


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली में बनने वाले बौद्ध वन पार्क के अपग्रेडेशन की परियोजना खटाई में पड़ गयी है। 55 लाख की लागत से पूर्ण होने वाली ये परियोजना आयुक्त गोरखपूर के प्रयास से शुरू हुयी थी।

कुशीनगर में स्थित 13 एकड़ भू-भाग पर वन विभाग के इस पार्क को अपग्रेड करने के लिए आयुक्त गोरखपूर ने मार्च में वित्तीय, प्रशासनिक व तकनीकी स्वीकृति भी दे दी थी।, लेकिन यह परियोजना आगे बढ़ने का नाम नहीं ले रही है।
औपचारिक स्वीकृतियों के बाद परियोजना पर काम शुरू हुआ। इसी बीच कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के सचिव/एसडीएम कसया ने 21 सितंबर को बजट के अभाव व ठेकेदार के अनुबंध न करने का हवाला देते हुए अग्रिम आदेश तक कार्य रोक दिया।

ज्ञातव्य हो कि 10 मार्च को कुशीनगर में भ्रमण के दौरान कमिश्नर के समक्ष इस पार्क की दुर्दशा का मामला उठा था। इस पर कमिश्नर ने स्वयं ही सर्वे कराकर अभियंताओं से अपनी देखरेख में परियोजना का खाका तैयार कराया था।

इसके तहत पार्क में वोटिंग के लिए दो तालाब, मेडिटेशन प्लेटफार्म, पाथ वे, ड्रेनेज सिस्टम, पार्क की चहारदीवारी, बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले, बेंच व उद्यान आदि विकसित कर इसे पर्यटकों की ध्यान-साधना के लिए उपयुक्त बनाया जाना है।

परियोजना को स्वीकृति मिलने के बाद मार्च में ही कसाडा की ओर से इसके लिए निविदा आमंत्रित की गई। निविदा को निरस्त कर मई में निविदा आमंत्रित की गई। अगस्त में परियोजना के लिए आदेश भी जारी हुआ और ठेकेदार ने काम शुरू करा दिया। अभी कार्य 20 फीसदी भी नहीं हुआ था कि इसे बंद कर दिया। कोई भी जिम्मेदार यह बताने की स्थिति में नहीं है कि यह परियोजना कब तक पूरी हो जाएगी।

इस सम्बन्ध में सचिव कसाडा/एसडीएम कसया मुरलीधर मिश्र बताते है कि कसाडा के खाते में अभी धनराशि नहीं है। धन आने पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा। यह परियोजना हर हाल में पूरी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR