Breaking News

14 देशों का भ्रमण करते हुए जेड बुद्धा पहुचे कुशीनगर


कुशीनगर । विश्व शान्ति अभियान को लेकर 14 देशों का भम्रण करती हुयी जेड बुद्धा की प्रतिमा भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में भी आ गयी है। जिसे देख श्रद्धालुओ ने वियतनामी बौद्ध रीति रिवाज से पुजन-अर्चन किया।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर आयी इस प्रतिमा को दक्षिणी कनाडा के 2000 साल पुराने ग्रीन स्टोन से बनाया गया है। इस प्रतिमा के निर्माण में थाईलैंड व आस्ट्रेलिया के मूर्तिकारों को आठ वर्ष लग गए थे। वर्ष 2009 में बौद्धों के सर्वोच्च धर्म गुरु दलाईलामा ने प्रतिमा का पूजन करने के बाद इसे विश्व शांति अभियान पर रवाना किया था। तभी से यह प्रतिमा विश्व के 14 देशों के 64 शहरों का भ्रमण करती हुयी भगवान बुद्ध की अति प्रिय स्थली कुशीनगर पहुची है। इस प्रतिमा को वियतनामी -चाईनीज बुद्ध मन्दिर में रखा गया है।

बताया जारहा है कि कुशीनगर से प्रतिमा 18 दिसंबर को बोधगया के लिए रवाना होगी। प्रतिमा को स्पेशल कंटेनर में ट्रक टेलर के ऊपर ही बौद्ध स्थापत्य कला में आकर्षक स्वरूप देकर पर्यटकों के दर्शन के लिए रखा गया है। बृहस्पतिवार को प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर जेड बुद्धा यूनिवर्सल पीस के चेयरमैन लन ग्रीन, वियतनामी मंदिर की प्रबंधक भिक्षुणी टी टू थुन, भारत में प्रतिमा के परिवहन प्रभारी राधेश्याम सिंह आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR