Breaking News

किसानों को मुआवजा वितरण के साथ मैत्रेय के स्थापना पर लगायी मुहर

  •  किसानों को दो दिन में 12 करोड़ की धनराशि वितरित
कुशीनगर। विश्व की सबसे बड़ी महत्वकाक्षी परियोजना मैत्रेय के लिए शासन प्रशासन ने ऐडी चोटी लगा दी है। अब यहां परियोजना स्थापित होने से कोई नही रोक सकता क्योंकि कुशीनगर जिला प्रशासन ने राजी किसानों को 12 करोड़ की धनराशि वितरित कर दी है।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर में भगवान बुद्ध की पांच फुट ऊंची प्रतिमा की स्थापना से जुड़ी बहुचर्चित मैत्रेय परियोजना के लिए अधिग्रहित की गयी कुल 2395 किसानों की 256 एकड अधिग्रहित भूमि के मुआवजे की धनराशि वितरित की जानी है।

जिसको लेकर भूमि के मुआवजे का वितरण बुधवार से शुरू है। जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल ने कसया के तहसील प्रशासन के अधिकारियों के साथ अपने आवास पर पहुंचे सबया गांव के पांच किसानों को मुआवजे की रकम के भुगतान के क्रम में ट्रेजरी बाउचर प्रदान कर मुआवजा वितरण किया। इस तरह किसानों की 35 एकड़ भूमि का मुआवजा 12 करोड़ रूपये दो दिन में वितरित किया गया है।

जानकारी के अनुसार मैत्रेय को कुशीनगर में स्थापित करने जिला प्रशासन ली जान लगा चूका है। प्रशासन किसी भी तरह अधिग्रहित भूमि के मुआवजें को वितरित करने में लगा है। इसके लिए हर कार्य काफी रफ्तार से हो रहे है। तभी तो मंगलवार को मैत्रेय परियोजना के लिए अधिग्रहित भूमि के लिए 945 रूपये प्रतिवर्ग मीटर की दर पर किसानों के साथ सहमति बनने के मंगलवार की ही रात जिलाधिकारी ने विशेष वाहक के जरिए संबंधित पत्रावली मंडलायुक्त के पास अनुमोदन के लिए भेज दी थी और रात में ही अनुमोदित होकर वह पत्रावली वापस आ गयी थी।

जिसके बाद जिलाधिकारी ने प्रभावित किसानों को मुआवजे की रकम का भुगतान देने का औपचारिक आदेश जारी किया। जिसको लेकर बुधवार को तीन करोड रूपये का भुगतान उनकी अधिग्रहित भूमि के मुआवजे के रूप में किया गया। उसके बाद 9 करोड़ रूपया बृहस्पतिवार को दिया गया। इस तरह 35 एकड़ के लिए 12 करोड़ रूप्ये मुआवजे वितरित हो चूके है।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी श्री सैम्फिल ने बताया कि 35 एकड़ भूमि के लिए 12करोड़ की धनराशि वितरित की जा चूकी है। इसे 10 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR