Breaking News

कुशीनगर के कैदियों की अब पेशी बीडिओं कांफ्रेसिंग के जरिये




कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अब जिला कारागार से बंद कैदियों को दीवानी न्यायालय में पेशी पर लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने न्यायालय के सहयोग से न्यायालयों को जिला कारागार से सीधे वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिए जोड़ने की योजना बनायी है।

 इसके बाद वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जेल में बैठे ही कैदी की पेशी संबंधित दीवानी न्यायालय में आसानी से हो जाएगी।यह कार्य प्रदेश के कुशीनगर में पहली बार एक हफ्ते में धरातली रूप ले लेगा।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर में जिला कारागार न होने के कारण रवींद्रनगर और कसया के दीवानी न्यायालय क्षेत्र के अभियुक्त देवरिया के जिला कारागार भेजे जाते हैं।

जब इनकी पेशी की तारीख होती है, तो इन्हें पुलिस अभिरक्षा में विभागीय वाहन से दीवानी न्यायालय लाया जाता है। पेशी पर लाते समय कैदियों के फरार होने और रास्तों में अन्य घटनाएं होने की आशंका रहती है।

कैदियों को लाने और फिर उन्हें ले जाने के लिए भत्ता देना पड़ता है। इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए डीएम रिग्जियान सैंफिल ने दीवानी न्यायालय रवींद्रनगर तथा दीवानी न्यायालय कसया को देवरिया जिला कारागार से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जोड़ने की योजना बनायी है।

इस संबंध में जिलाधिकारी कुशीनगर आर सैम्फिल ने बताया कि दोनों दीवानी न्यायालयों को देवरिया जिला कारागार से जोड़ने का काम चल रहा है। अब कैदियों को पेशी के लिए दीवानी न्यायालय रवींद्रनगर अथवा कसया लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जेल में बैठे ही संबंधित न्यायालय में उनकी पेशी हो जाएगी।

उनका कहना था कि इससे कैदियों के फरार होने तथा कारागार से न्यायालय तक के रास्ते में होने वाली घटनाओं को रोका जा सकेगा। इसके साथ-साथ शासकीय व्यय में भी कमी आएगी। यह योजना एक हफ्ते में घरातल पर उतर जायेगी।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR