Breaking News

कुशीनगर में अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण की प्रक्रिया अति शीघ्र शुरू



कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थ स्थल कुशीनगर में अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डा के निर्माण की प्रक्रिया अति शीघ्र शुरू होने वाली है इसे बर्ष के अन्त शुरू करने की योजना बनायी गयी है।

पर्यटन की दृष्टि से अहम मानी जा रही इस परियोजना में कुल 31 देशी और विदेशी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। यह माना जारहा है कि इन कम्पनियों की बीड दिसम्बर माह में खुल जायेगी उसके बाद से निमार्ण कार्य शुरू हो जायेगा।

ज्ञातव्य हो कि इसके लिए कुछ दिनों पूर्व सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत प्रस्तावित इस परियोजना के संबंध में दिल्ली में एक अहम बैठक हुई थी। जिसमें योजना आयोग के सलाहकार रवि मित्तल और उत्तर प्रदेश के पर्यटन सचिव मनोज कुमार के अलावा 31 निजी कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इनमें इटली और फ्रांस की कंपनियों के प्रतिनिधि भी थे।

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी छोर पर कुशीनगर में भगवान बुद्ध का महा परिनिर्वाण हुआ था है। जिसके कारण यह स्थल बौद्ध तीर्थो में महत्वपूर्ण स्थान बनाये हुए है। वहां हर साल भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। 
कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सरकार ने कुल लगभग 554 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली है। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत में 222 करोड़ का भुगतान किसानों कर दिया गया है। बैसे इस परियोजना की कुल लागत 330 करोड़ आंकी गई है। 

यूपी सरकार कुशीनगर को बौद्ध तीर्थ स्थलों के टूरिस्ट हब के रूप में विकसित करना चाहती है। जहां फिलहाल वहां एक छोटी हवाई पट्टी है उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनने से पहल की जा रही है जिससे  पर्यटकों की आवाजाही काफी बढ़ जाएगी। यहां से नजदीक चारों प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थल  लुंबिनी, कपिलवस्तु, सारनाथ और कुशीनगर भी आपस में जुड़े हुए हैं। बताया जारहा है निमार्ण कार्य शुरू होने के 2 साल बाद उड़ाने चालु हो जायेगीं।

इस सम्बन्ध में उप पर्यटन निदेशक पी के सिंह ने बताया कि हवाई अड्डा के निमार्ण की प्रक्रिया शुरू है इसके लिए बैठक बुलायी गयी थी जिसमें 31 कम्पनियों ने भाग लिया था। उनके बीड खुलने में दिसम्बर का महिना लग सकता है इसके खुलते ही निमार्ण कार्य शुरू हो जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR