Breaking News

बर्षो से उपेक्षित गन्ना सम्बर्धन एवं अनुसंधान संस्थान की दीवारे भी मनायेगी जश्न



टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 

सेवरही, कुशीनगर । अब बाबू गेंदा सिंह गन्ना सम्बर्धन एवं अनुसंधान संस्थान सेवरही की स्थिति सुधर जायेगी। यहां की दीवारे भी जश्न मनायेगी। जिसकी नीवं पड़ चूकी है। मात्र छः माह में ही इस केन्द्र की सुरत बदल जायेगी। जिसके लिए प्रमुख सचिव गन्ना विकास विभाग एवं चीनी उद्योग, आबकारी राहुल भटनागर ने हामी भर दी है। 


बर्षो से उपेक्षा के शिकार इस सस्थान को देखने के लिए श्री भटनागर बाबू गेंदा सिंह गन्ना सम्र्बधन एवं अनुसंधान संस्थान सेवरही में बुाधवार को निरीक्षण के लिए पहुचे। केन्द्र की स्थिति से अवगत प्रमुख उत्तर प्रदेश गन्ना शोध संस्थान मुख्यालय शाहजहांपुर के निदेशक डा. बख्शी राम यादव ने सचिव को शोध की बारीकियों से अवगत कराते हुए उपलब्धियों तथा समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया।



जिस पर प्रमुख सचिव ने छह माह में संस्थान के कायाकल्प का आश्वासन दिया। सायं छह बजे प्रमुख सचिव संस्थान पहुंचे। निदेशक व यहां के प्रभारी अधिकारी डा. इंद्रसेन सिंह ने प्रमुख सचिव को सर्व प्रथम पाली हाउस में लगे गन्ना नर्सरी व सूक्ष्म बीजों को दिखाते हुए उनके बारे में विस्तार से बताया। 



तत्पश्चात प्रमुख सचिव को करोड़ों की लागत से निर्मित बेकार पड़े ग्लास हाउस ले जाया गया। निदेशक ने उन्हें ग्लास हाउस से संबधित लंबित मुकदमें व इसके विकल्प के रूप में कोयंबटूर से काम चल जाने की बात कही। इंटरनेशनल फार्मरर्स हास्टल की दुर्दशा देख प्रमुख सचिव ने डीएम लोकेश एम को इसके मरम्मत के निर्देश दिए। इसके बाद उन्हें प्रक्षेत्र में पाली बैग में लगे गन्ना के पौधों का निरीक्षण कराया गया।



निदेशक ने बताया कि इनमें से अधिकांश इसी संस्थान की शोध है जबकि कुछ बीज पंजाब प्रांत के करनाल से लाया गया है और शोध जारी है। वैज्ञानिक अधिकारियों ने संस्थान की समस्याओं से अवगत कराया तो उन्होंने छह माह में समाधान करते हुए कायाकल्प का आश्वासन दिया। वैज्ञानिकों की तैनाती व कर्मचारियों की नियुक्ति के प्रश्न को चुनाव आचार संहिता लागू होने की बात कह टाल दिया परन्तु इशारे सकारात्मक पहल होने के थे। 



इस दौरान एसडीएम जय शंकर मिश्र, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डा. एसके सिंह, वैज्ञानिक अधिकारी बीज डा. राघवेंद्र सिंह, जिला गन्ना अधिकारी दिलीप सैनी, सचिव कमलेश, लेखपाल योगेंद्र गुप्त आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR