Breaking News

चुनाव को लेकर मैदान मारने की तैयारी में प्रत्याशी


•    भाजपा के प्रत्याशी पर टिकी सबकी निगाहें
कुशीनगर । निवार्चन आयोग की अधिसूचना जारी होते ही लोक सभा चुनाव को लेकर सभी दलों में सरगर्मियां तेज हो गयी है। राजनीतिक दलों के घोषित प्रत्याशी मैदान मारने के तैयारी में अभी से सारे पैतरे चलाने लगे है।
ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश का यह कुशीनगर जिला विशेष जिला है जो एक नही तीन-तीन मंत्रियों का चुनावी क्षेत्र है। प्रदेश सरकार के कैविनेट मंत्री ब्रम्हाशंकर त्रिपाठी कुशीनगर विधानसभा के ही विधायक है। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्या भी इसी कुशीनगर जनपद के पडरौना सदर विधायक है। इसके साथ ही भारत सरकार के केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री कुवंर आर, पी, एन. सिंह भी इसी कुशीनगर लोक सभा का संसद में प्रतिनिधित्व करते है। ऐसे में कुशीनगर लोकसभा की सीट अपने आप में पार्टी स्तर पर महत्व पूर्ण हो गयी।
कुशीनगर में लोकसभा चुनाव हो यहा विधान सभा का हो, प्रमुख रूप से भाजपा, कांग्रेस, सपा व बसपा का ही बोलवाला रहता है। इसके साथ कभी-कभी निर्दल भी बाजी मार लेते है। ऐसे में सीट हासिल करने के लिए अहले से ही मैदान बनाना पडता नही तों कुछ भी असम्भव नही है। ऐसे में प्रदेश की सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी ने हाटा के विधायक राधेश्याम सिंह को कुशीनगर लोक सभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। तो बसपा ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी जगह बनाने वाले डा. संगम मिश्रा को अपने प्रत्याशी के रूप उतारा है। बही कुवंर आर. पी. एन. सिंह तो कुशीनगर के बर्तमान सांसद ही है इस बार भी कांग्रेस के लोक सभा प्रत्याशी यही रहेगें। क्यों कि इनके परिवार का कांग्रेस से काफी पूराना नाता है। जिसका फायदा इनको हमेशा मिलता रहा है।  पहले तो कर्इ विधानसभा व लोक सभा चुनावों में पडरौना राज घराने के लोग ही कांग्रेस के प्रत्याशी हुआ करते थें। लेकिन लोकसभा चुनाव 2009 के बाद कांग्रेस ने विधान सभा चुनाव 2012 में सदर सीट पर अपना प्रत्याशी बदल दिया।
इधर भाजपा नमो नमों के लहर में कुशीनगर लोकसभा के लिए अपने किसी प्रत्याशी का नाम स्पष्ट नही कर सकी है। ऐसे में स्वं राजमंगल पाण्डेय के पुत्र राजेश पाण्डेय लोकसभा चुनाव की तैयारी में जगह टी स्टाल लगा कर चाय पी ला रहे है। वही प्रो. कुसुमलता केडिया भी भाजपा से कुशीनगर लोक सभा सीट पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही हैं। ऐसी चर्चा हो रही है कि प्रो. कुसुमलता को भाजपा लोकसभा के लिए अपने प्रत्याशी के रूप में उतार सकती है। हालाकि कुशीनगर सीट पर भाजपा से अभी किसी के नाम की घोषणा नही हुयी है।
कुशीनगर के इस सीट पर जहां एक तरफ केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अपने विकास कार्य की झण्डी लगा सबको कांग्रेस की तरफ झुकाने के प्रयास में अभी से लग गये है। वही सपा प्रत्याशी भी सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुचाकर समाजवादी पार्टी का झण्डा बुलन्द किये हुए है। इधर पूरे छ: माह से लोकसभा की तैयारी मे लगे बसपा प्रत्याशी डा. संगम मिश्रा भोज पर भोज कराकर जनता के बीच अपने आप को परोसने लगे है। हालाकि अभी भाजपा मतदाताओं को अपने तरफ आकर्षित करने के किसी विशेष हथकण्डे को नही अपना सकी है और सबकी नजर भाजपा के प्रत्याशी पर लगी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR