Breaking News

मतदाता भी खीचने लगें हैं अपने सांसदों को खाका

विकास के साथ देश के हित में ही हमारा हित-युवाअजय कुमार त्रिपाठी
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर । देश की दशा और दिशा को तय करने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं का उत्साह नजर आने लगा है। चारो तरफ चुनाव की समीक्षा करते लोग अपने सांसद का खाका खीचने लगें है।

मतदाताओं की कसौटी पर खरा उतरने वाला ही सांसद बन सकेगा। अबकी बार यह निश्चित रूप से सामने आने वाला है। जिसकी बागडोर सम्भाले युवाओं में मतदान की ललक देख विकास का दावा करने वाले प्रतिनिधि भी युवाओं को लुभाने के लिए सारे हथकन्डे अपनाने लगें है। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर लोक सभा सीट पर प्रमुख पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतार दियें है। जिसमें प्रमुख दलों में कांग्रेस ने उन्हें ही अपना प्रत्याशी बनाया जो बर्षो से चले आ रहे है। इस बार तो उनके सीट कटने को कोई चांश ही नही था क्यों कि बर्तमान में वही सांसद है। जिन्हे लोग राजा साहब कहते है। 

यही हाल प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी का है बर्षो से सांसद के टिकट के लिए लाईन में लगे राधेश्याम सिंह को ही उम्मीदवार बनाया गया है। इनको यह टिकट नथुनी प्रसाद कुशवाहा के जगह पर दिया गया है। जो पूराने समाजवादी है लेकिन कई बार इधर उघर की हवा भी ले चूके है। भाजपा ने हमेशा बदलने का ही काम किया है। इस बार भी प्रत्याशी जो कमाऊ नही है उसे फिर टिकट कैसे दें सकते है। इस बार तो मोदी को दिल्ली पहुचाने के लिए भाजपा को राजेश पाण्डेय ही अच्छे दिखायी दिये है। रही बात प्रदेश सरकार कें विपक्ष में बैठने वाली बसपा की तो यह किससे कम है। राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते कुछ राष्ट्रीय कार्य तो करने ही पड़ते है। इस बार कुशीनगर की जनता को पढ़ाने के लिए एक शिक्षक डा. संगम मिश्रा को ही अपना उम्मीदवार ही बना दिया और बची क्षेत्रीय पार्टियां तो उन्होने भी अपने जाल बिछा दिये है।

सभी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए सारे दांव पेंच लगा कर मिलने वाले मतों की गिनती अभी से करने लगें हैं। भले ही मतदान 12 मई को हो लेकिन उनको अभी मिलने वाले मतो कि सूचना मिलने लगी है। और उन्ही मतदाताओं को सहेजने की तैयारी हो रही है कि कही ये फूट न जाये। इधर पडरौना, कसया, हाटा व तमकुहीराज तहसीलों के 14 विकास खंडों के इस जनपद की मौजूदा 35.80 लाख की आबादी है। जिसमें पुरुष 12,97,079 व 10,36238 महिलाओं सहित कुल 23,33,664 मतदाता हैं। 31 जनवरी 2014 को अंतिम रूप से प्रकाशित निर्वाचक नामावली में खड्डा विधान सभा क्षेत्र में 2,90440, पडरौना में 3,30435, तमकुही में 3,52824, फाजिलनगर में 3,57,467, कुशीनगर में 3,37,83, हाटा में 3,40,607 तथा रामकोला में 3,24 810 मतदाता हैं। इनमें तकरीबन 1.13 लाख ऐसे नए मतदाता शामिल हैं। मतदाताओं ने भी अपनी कसौटी बना लिया है। विकास के साथ देश का कल्याण सोचना वाला ही सांसद हो सकता है। युवाओं ने तो अब कहना भी शुरू कर दिया है। पहले देश है उसके बाद ही कुछ और है। क्यांे कि यह चुनाव ही देश की दशा और दिशा तय करेगा। 

युवाओं के साथ उनका परिवार भी इसी धूरी पर चलने लगा है। करीब 65 फिसदी परिवार ऐसे है जिनके मुखिया युवा है। यही नही ऐसे तमाम युवा है जो पहली बार मतदाता बने हैं। मत का महत्व और इसका असर भी उन्हें मालूम है। उनका कहना है कि यह वह अधिकार है, जिससे अपना तथा देश का भविष्य तय किया जाता है। एक युवा मतदाता ने राजू यादव अपनी राय देते हुए बताया कि मताधिकार लोकतंत्र में नागरिक का सबसे बड़ा अधिकार होता है। बशर्ते इसे समझें और इसका सही ढंग से प्रयोग करें। हम तो पूरी परख के बाद ही बूथ पर पहुंचेंगे और मतदान करेंगे। वही संजीव मिश्रा नाम के एक युवा ने कहा कि रोजगार और विकास हमारी जरूरत है। इसी को ध्यान में रखकर हम योग्य प्रत्याशी का चयन करेंगे। हम सावधानी से अपने अधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे तो खामियाजा भी खुद ही भुगतना पड़ेगा। 26 बर्षीय सुहेल कहते हैं कि मताधिकार का अर्थ है अपने व देश हित में अधिकार का प्रयोग करना। हम चयन सही करेंगे तभी हमारा भविष्य भी सही दिशा में होगा। हम पूरी तैयारी व सावधानी से वोट करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR