Breaking News

जरूरतमंदों के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से मुफ्त जाँच एवं सलाह !



इंडिया हेल्थ लाईन आरम्भ हुयी 

नयी दिल्ली। भारत में जिस की आवश्यकता थी, ऐसी इंडिया हेल्थ लाईन अब आरम्भ हो गयी है।  गरीब, मध्यमवर्ग  के, जरूरतमंद आम लोग कई बार पास वाले जी पी डॉक्टर को दिखाने के बाद उन के कहने के बावजूद भी विशेषज्ञ (स्पेशलिस्ट ) डॉक्टर को दिखाने जाते ही नहीं क्यों कि भारत की असीम गरीबी ! उन्हें डर लगता है कि आगे जाँच कराने के खर्चे बहुत होंगे और फिर कुछ गम्भीर बीमारी निकली तो उस के उपचारों का बोझ! कई बार केवल अज्ञान और समय का अभाव इन कारणों से भी आम लोग आगे विशेष जाँच कराने जाते नहीं।  इस कारण जो बीमारी शुरू में उपचार मिलते तो ठीक हो जाती वह भी अधिक गम्भीर हो जाती है, खर्चे बढ़ते हैं, प्राण तक जा सकते हैं और हमारे राष्ट्र के बहुमूल्य कार्य के समय का भी व्यय होता है।  

इंडिया हेल्थ  लाईन  का दिल्ली में उदघाटन करते हुए जाने माने कैंसर सर्जन और विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ प्रवीण तोगडि़या जी ने कहा, ‘‘इंडिया हेल्थ लाईन’’  अब आम आदमी के लिए ‘‘भारत के आरोग्य की अमृत धारा’’ के रूप में आयी है ! इंडिया हेल्थ लाइन के राष्ट्रीय कॉल सेंटर पर एक कॉल करने से आम लोगों को स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की अपॉइंटमेंट दी जायेगी, वे मुफ्त सलाह देकर जाँच कराएंगे। इस हेतु इंडिया हेल्थ लाईन से देश भर से हजारों स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स जुड़ रहे हैं। उस के आगे खून की जाँच /एक्स रे / एम् आर आई /सी टी स्कान आदि मामूली खर्चे में हो इस हेतु हजारो ऐसे स्पेशलिस्ट केंद्र भी जुड़ चुके हैंः हजारों अस्पताल आगे के उपचारों के लिए तैयार हैंः हजारों दवा दुकानें / रुग्णवाहिका / रक्तपेटियां आदि भी इंडिया हेल्थ लाईन से शामिल गए हैं।  अब आम लोगों को स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से मिलने में डरने की नौबत नहीं आएगी, समय पर सलाह मिलने से प्राण, समय और खर्चे भी बचेंगे य भारत का आरोग्य हमारी सभी की जिम्मेदारी है।  बस, इंडिया हेल्थ लाईन के कॉल सेंटर पर एक कॉल कर आगे की सेवायें मिल पायेगी। यह सेवा रोजमर्रा के बुखार , गिरने / कटने से होने वाली रोज की  छोटी जख्में इन के लिए नहींः इस हेतु आस पास के जी पी डॉक्टर्स बेहतर उपचार देते हैंः लेकिन उन्ही डॉक्टरों ने अगर आगे स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को दिखाने के लिए कहा है और दर, खर्चे इस के कारण यह नहीं हो रहा हो, तो इंडिया हेल्थ लाईन का नंबर मिलाइये ! इस सेवा में कैंसर सर्जन , न्यूरो सर्जन , हड्डी के सर्जन , महिलाओं के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स, किडनी के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स , बॉलरों/मानसिक रोग/ त्वचा रोग आदि सभी और अन्य अनेक विषयों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स जुड़े हैं।  इसीलिए अब ‘स्वस्थ राष्ट्र, सुखमय राष्ट्र’! इंडिया हेल्थ लाईन से आम लोग भी सेवा हेतु जुड़ सकते हैं - आय एच एल आरोग्य सेवक बनकर ! इस के लिए मेडिकल ज्ञान की आवश्यकता नहींः इंडिया हेल्थ लाईन कॉल सेंटर।  रोगी /उन  का परिवार और स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स इन के साथ समन्वय कराना होगा और इस हेतु इंडिया हेल्थ लाईन खास प्रशिक्षण भी देगी ! भारत को स्वस्थ बनाना हम सभी का उत्तरदायित्व है।’’

इंडिया हेल्थ लाइन का कॉल सेंटर नंबर: 18602333666

इंडिया हेल्थ लाईन के राष्ट्रीय सलाहकार हैंः डॉ जितेन्द्र पटेल (एम् एस - ऑर्थो और इंडियन मेडिकल असोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ), डॉ गिरीश कुमार सिंह (पटना ए आई. आई.एम्.एस -AIIMS के निदेशक ), इंडिया हेल्थ लाईन के राष्ट्रीय अध्यक्षः जाने माने कैंसर सर्जन डॉ प्रवीण तोगडि़याः डाॅ0 तोगडिया के अतिरिक्त मंच पर सम्मानीय अतिथि थेः डाॅ0 नेमिता गुप्ता (एम डी ;च्मकपंजतपबएभ्वकए ठंजतं भ्वेचपजंसद्धएआॅल इंडिया ज्वाईन्ट सेक्रेटरी आई.एम.ए. एक्स प्रेसिडेंट एन.एम.ओ. एवं इंडिया हेल्थ लाईन दिल्ली यूनिट के प्रेसिडेंट)- कार्यक्रम के प्रारम्भ में उपस्थित सभी डाॅक्टर एवं अन्य लोगों का स्वागत प्रवचन करते हुए देश के करोड़ों लोगों को आरोग्य देने वाली यह अभिनव व्यवस्था की जानकारी दी। डाॅ. हरिश गुप्ता एम.एस. जनरल सर्जन एवं आईएमए प्रेसिटेंड-दिल्ली ने समय पर जांच के कारण मरीज को कितनी मदद मिल सकती है उनकी जानकारी देकर यह व्यवस्था की आवश्यकता बताए। डाॅ. अनिल गोयल - (एम.सी.एच और यूरोलाॅजी,इंडियन मेडिकल एसोशिएशन दिल्ली के अध्यक्ष(च्तमेपकमदजद्धने कहा कि  देरी से जांच के कारण मरीज के आरोग्य खर्च और समय का कितना नुकसान जाता है उनकी चर्चा की। डाॅ. नरेन्द्र सेनी-(एम.डी, पैथोलाॅजी, आई.एम, आॅल इंडिया सेक्रेटरी जनरल) ने सम्पूर्ण मेडिकल समुदाय और समाज के सक्रिय लोगों को मिलकर गरीब आवश्यकता वाले मरीजों को सेवा देने वाली इंडिया हेल्थ लाईन का हिस्सा बनने का आह्वान किया। 

इंडिया हेल्थ लाईन: स्वस्थ राष्ट्र , सुखमय राष्ट्र !


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR