Breaking News

363 राजनीतिक दल 2009 के आम चुनाव में शामिल हुए

भारतीय लोकतंत्र की विशिष्‍टता
 
नई दिल्ली अगर आपसे पूछा जाए कि 2009 के लोकसभा के आम चुनाव में कितनी राजनीतिक पार्टियों ने भाग लिया था, तो यह बहुत संभव है कि आप चक्‍कर में पड़ जाएं। 2009 के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गए और लोकतंत्र के इस यज्ञ में 363 राजनीतिक दल शामिल थे।
 
 इन 363 में से केवल 7 मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक राष्‍ट्रीय दल थे जिन्‍हें भारत के निर्वाचन आयोग ने मान्‍यता दी थी। इन पार्टियों के नाम अंग्रेजी वर्णानुक्रम इस प्रकार हैं- भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भारत की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (सीपीआई), भारत की मार्क्‍सवादी क्‍म्‍युनिस्‍ट पार्टी ( सीपीएम), इंडियन नेशनल कांग्रेस (आईएनसी), राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), और राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी)। बाकी 356 पार्टियों में से 34 दल राज्‍य पार्टियों के रूप में मान्‍यता प्राप्‍त थे और बाकी 322 गैर-मान्‍यता प्राप्‍त दलों के रूप में पंजीकृत थे
नीचे दिए चित्र से 1952 के आम चुनाव से निर्वाचन में शामिल होने वाले राजनीतिक राष्‍ट्रीय दलों, राज्‍य स्‍तर के राजनीतिक दलों और पंजीकृत राजनीतिक दल (गैर मान्‍यता प्राप्‍त) की स्थिति स्‍पष्‍ट हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR