Breaking News

भारत के साथ विश्व के बारह देशों में आयोजित हुआ योग महोत्सव


भारत के 10 करोड़ लोगों को किया गया प्रशिक्षित
टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । भारत स्वाभिमान, पांतन्जली योग समिति के तत्वाधान में रविवार को भारत ही नही बल्कि 12 देशों में शहीद दिवस के अवसर पर योग महोत्सव का आयोजन किया गया है।

23 मार्च को ही भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को ब्रिटीश हुकूमत ने फांसी दी थी। तब से यह देश में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। शहीदों की याद को तरो-ताजा करने व भारत को निरोग एवं भ्रष्टाचार से मुक्त करने को लेकर योग गुरू रामदेव ने देश के 656 जिलों सहित विश्व के स्वीड्न, अमेरिका संयुक्त गण राज्य, वर्मा, श्रीलंका, नेपाल, स्वीट्जर लैण्ड सहित 12 देशों में रविवार को ही योग महोत्सव को कार्यक्रम चला। 

जानकारी के अनुसार विश्व रिकार्ड कायम करने के उद्देश्य से योग गुरू के कार्यकर्ताओं ने करीब 10 करोड़ लोगों को अपने संचालित उपरोक्त शिविरों के माध्यम से योग का प्रशिक्षण दिया। साथ ही इस शहीद दिवस के अवसर पर देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने और सुशासन के लिए सुयोग्य उम्मीदवार को मतदान करने की अपील की।

इसी क्रम में कुशीनगर के पडरौना नगर स्थित जुनियर हाईस्कूल के मैदान में योग महोत्सव का आयोजन किया गया। सैकड़ों की संख्या में आये लोगों को योग शिक्षक ने योग के गुण बताकर उन्हे प्रशिक्षित किया। रविवार को अपराह्न दो बजे से छः बजे तक चले इस कार्यक्रम में योग के साथ राष्ट्र की सुरक्षा और सम्मान के कई विन्दुओं पर चर्चाएं की गयी।
कार्यक्रम के संयोजक प्रकाश कुमार ने बताया कि यह योग महोत्सव भारत के 656 जिलों के साथ अन्य 12 देशों में भी रविवार को ही आयोजित किये गये है। हमारा लक्ष्य था कि देश की 20 से 30 करोड़ जनता को योग से प्रशिक्षित किया जायेगा। लेकिन अपरिहार्य कारणों से हम लोग मात्र 10 करोड़ लोगों को ही प्रशिक्षित कर सके है ।कार्यक्रम का संचालन डा. आई. जे. सिंह ने किया। 

इस अवसर पर प्रो. कुसुमलता केडिया, पंकज उर्फ रामेश्वर, गिरजेश सिंह, सुभाष यादव, सुभाष सिंह, अमरदीप शुक्ला, मुकेश दूबें, अंशुमान बंका, मरली मनोहर मिश्रा सहित उपस्थित सैकड़ों लोगों ने योग का प्रशिक्षण लिया।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR