Breaking News

मेटल डिटेक्टरों से लेस होगी भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो।
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में सुरक्षा व्यवस्था को  चाक-चैबंद करने में विभाग जूट गया है। इसके लिए मुख्य प्रवेश द्वार पर महीनों से खराब मेटल डिटेक्टर को हटाकर नए डीएफएमडी लगाने की तैयारी जोरों पर है। 

ज्ञातव्य हो कि पिछले वर्ष बोधगया में सिरियल बम ब्लास्ट के बाद कुशीनगर की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ की गई थी। मुख्य प्रवेश द्वार पर पुलिस बूथ स्थापित करके एक मेटल डिटेक्टर भी लगाया गया था किंतु कुछ ही दिन बाद मेटल डिटेक्टर सेल के अभाव में बेकार हो गया।

इधर कुछ दिनों बाद से पुलिस ने मुख्य प्रवेश द्वार, रामाभार तथा कुशीनगर तिराहे पर पिकेट स्थापित कर पर्यटकों पर निगरानी शुरू कर दी है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर दो महिला कांस्टेबिल तथा चार महिला गार्ड तथा मंदिर के अंदर छः महिला गार्ड और दो पिकेट पर चार पुरूष पुलिसकर्मी समेत डेढ़ सेक्शन पीएसी चैबीस घंटे मुस्तैद रहते हैं। उप्र पर्यटन ने नौ पर्यटक पुलिस की ड्यूटी लगाई है जो सूर्योदय से सूर्यास्त तक पर्यटकों की सुरक्षा करते हैं।

चैकी प्रभारी प्रियंबद मिश्र ने बताया कि कुशीनगर के लिए आठ नए मेटल डिटेक्टर और खरीदे जाएंगे। डीआईजी ने इसकी स्वीकृति दे दी है और धन भी आ गया है। उन्होंने बताया कि कुशीनगर में मुख्य मंदिर के अतिरिक्त रामाभार स्तूप में भी मेटल डिटेक्टर लगाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR