Breaking News

आग का ताण्डव भी चुनाव में नही दिखा पायेगा असर


घर ही नही अरमान भी अब जलने लगे, एक व्यक्ति की गयी जान

टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरों।

कुशीनगर । आग का ताण्डव शुरू है, आशियाने जलने लगें है। अफशोस कि इसके बावजूद भी इस पर कोई घ्यान देने वाला नही है। इस बार भी बेसहारे की तरह जलने को मजबूर है। जनता अपनी समस्याओं को चुनाव के समय अपने प्रत्याशियों से अक्सर अवगत कराती है और उससे आश्वासन चाहती है कि उसकी मांगें पूरी हों।

कुशीनगर में आग से राहत के नाम पर संसाधनों का अभाव हमेशा खटकता रहता है। ऐसे में आग की समस्या सबसे विकराल है और रोज तिल-तिल मार रही है।  इधर लोक सभा चुनाव सिर पर है। इसमें मतदाताओं की अहम भुमिका है। मतदान कर मतदाता अपने देश समाज और क्षेत्र की का भविष्य सवारना चाहता है पर हर बर्ष की भांति इस बर्ष भी कुछ नया होता नही नजर आ रहा है। हां सम्बेदनाए रहेगी पर उनका भी कुछ खासा असर नही दिख रहा है।

वही  जिलाधिकारी लोक सभा चुनाव कों लेकर सभी अनौपचारिकताओं को पूरा कर सकुशल मतदान कराने के सारे प्रयास शुरू कर दियें। बार-बार बैठके कर चुनाव को र्निविघ्नता के साथ पूरा कर लिये जाने के लिए संसाधन जुटाने शुरू हो गये है। 

इधर पछुआ हवाओं के छोके भी आग की एक चिंगारी के साथ गरीबों के अरमानों को धूं-धूं कर जलाने लगे है। हालात ऐसे है कि घर को संजोने व वेटी की शादी के लिए जुटाए गए संसाधन भी आग में खाक होने लगे हैं। हर साल होले वाले इस ताण्डव से कुशीनगर के गरीब अभी उबर नही सके है। खून के आंसू रोना यहां तो गरीबों की नियति बन गई है।

इसके बाद भी चुनावों में यह मुद्दा नही बन पाता। बादों की बुनियाद पर टीकीं पार्टियां और उनके प्रत्याशियों को आग का ताडण्व ओर उससे होने वाली तबाही याद नही आती। और न ही इसके लिए जीतने के बाद कोई कार्यवाही करते है। इस बार आग की तबाही के साथ लोकसभा चुनाव अपने आगोश में है। आने वाले 12 मई को कुशीनगर लोक सभा का चुनाव सम्पन्न होना है। तैयारियां शुरू है वही विगत पन्द्रह दिनों से गर्मी की धमक के साथ ही आग ने तबाही मचाना भी शुरू कर दिया है। हर दिन आग में घरों के साथ अरमान भी जल कर सूपुर्दे खाक हो रहे है। आग से बचाव के मुकम्मल इंतजाम कर दिए गए होते तो, सभी गरीबों को पक्के आवास बनवा दिए गए होते तो ऐसी नौबत ही नहीं आती। विभाग संसाधनों का रोना रोता है तो जन प्रतिनिधि व सत्ता के अहम लोग घडि़याली आंसू रोने के बाद कुशीनगर के गरीबों को आग से सुरक्षित करने की बात सदन तक नही पहुंचापाते है। 

अभी रविवार को ही तेज पछुआ हवा के रूप में आग का कहर बरसता रहा। करीब एक दर्जन स्थानों पर हुई अगलगी की घटना में जहां प्रशासनिक अमला भी बेबस नजर आया। वहीं ग्रामीण भी सब कुछ तबाह होता देखते रहे। इस दौरान कसया क्षेत्र के सपहां टोला लक्ष्मीपुर में रविवार को दोपहर बाद घूरे की चिंगारी से झोपड़ी में लगी आग से एक 75 वर्षीय वृद्ध मिश्री जायसवाल की मौत हो गई। वह दोपहर बाद अपनी झोपड़ी में अंदर से दरवाजा बंद कर सो रहे थे। इस घटना में कराड़ों रुपये क्षति का अनुमान है। कई परिवार पूरी तरह से बेखबर हो गए हैं।

ज्ञातब्य हो कि पूर्वाचल के सर्वाधिक पिछड़े जिले कुशीनगर में 1.90 लाख परिवार बीपीएल है जिनके पार छोपडि़यां ही गर्मी के मौसम सूरज की धूप से राहत देती है। एक मात्र पडरौना में स्थापित फायर सर्विस स्टेशन संसाधन विहीन है। भौगोलिक क्षेत्र के हिसाब से 15 वर्ष पुराने संसाधनों के भरोसे गरीबों के आशियाने बचाना मुश्किल हो गया है। गर्मी आते ही यहां के गरीब कमी भी रात में पूरी नींद नही सो पातें। आग से तबाही न मच जाए हर पल गरीब चिंतित रहते।

फायर सीजन 1 मार्च से 31 जुलाई तक माना जाता है। ऐसे में इन गरीबों को घर छोड़ना भी मुश्किल भरा होने लगता है। 14 विकास खंड वाले जिले में सिर्फ पडरौना में फायर स्टेशन स्थापित हैं। वह भी घनी आबादी के बीच, जहां से बाहर होने में घंटों लग जाते हैं। सृजित पदों के सापेक्ष तैनाती भी नहीं है। फायर टैंकर भी जर्जर हालत में हैं। न बैट्री ठीक है न वाहन ठीक है। आग की सूचना के बाद फायर सर्विस की गाड़ी धक्के के बाद चालु होती है और तो और पडरौना फायर स्टेशन पर 75 हजार लीटर के दो फायर टैंकर, 4 पंप हैं। पंप को रखकर घटना स्थल पर पहुंचने के लिए 2 बोलेरो हैं। ट्रालियां भी जर्जर हो चुकी हैं। कांस्टेबल के सृजित 21 पदों में 13, ड्राइवर 3, हेड कांस्टेबल 3 व एक अग्निशमन अधिकारी की तैनाती है। दारोगा के दोनो पद वर्षो से रिक्त पड़े हैं।

इस सम्बन्ध में अग्नि शमन अधिकारी ओम प्रकाश कहते हैं जिले के किसी भी क्षेत्र में आग लगने पर पडरौना नगर में कोतवाली के समीप स्थापित फायर सर्विस के नियंत्रण कक्ष के 101, 05564-242991, 9454418802 नंबर पर 24 घंटे सूचना दी जा सकती है। उपलब्ध संसाधनों से आग पर काबू पाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR