Breaking News

मुख्यमंत्री 13 दिसम्बर को करने वाले हैं मैत्रेय का श्री गणेश


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर। भगवान बुद्ध को समर्पित विश्व की सबसे बड़ी महत्वाकाक्षीं मैत्रेय परियोजना तमाम झंझावटों के बाद कुशीनगर की धरती पुनः स्थापित होने वाली है। जिसका शिलान्याश 13 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव करने वाले हैं।

एक दशक के बाद इसके धरातल पर उतरने के आसार नजर आ रहे है। शासन प्रशासन इसको धरातल पर उतारने में पूरी तरह जूट गया है। मंगलवार को लखनऊ में मैत्रेय को लेकर मुख्य सचिव जावेद उसमानी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शिलान्याश की तिथि का निर्धारण हो गया।

शिलान्यास की जिम्मेदारी मैत्रेय को सौपी गयी है। इस परियोजना के लिए फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार के पास 202 एकड़ जमीन उपलब्ध है। और मैत्रेय अभी 273 एकड़ पर ही कार्य करने को तैयार हो गयी। बाकी जमीन उसे अधिग्रहित करके बाद में सौपे जाने की योजना है।

ज्ञातव्य हो कि इस परियोजना में भगवान बुद्ध की 500 फीट ऊचीं कास्य प्रतिमा लगायी जाने वाली है। जो विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। इसके तहत वैश्विक शिक्षा, उद्यान, अस्पताल, 10लाख से ज्यादा कलाकृतियां आदि स्थापित होने वाली है।

इसके लिए सरकार ने मैत्रेय ट्रस्ट से बर्ष 2003 में एक समझौता के तहत निःशुल्क जमीन देने का बादा किया था। इसके बाद किसानों ने आन्दोलनों के माध्यम से सरकार व मैत्रेय को झंझावटों में डाल दिया जिसको लेकर मैत्रेय के निदेशक व अध्यात्मिक गुरू लामा जोपा रिनपोछंे ने नवम्बर 2012 में मैत्रय को बन्द करने की घोषणा कर दी और उसका लघु रूप बोध गया में स्थापित करने की योजना बना ली ।

फिर स्थतियों को भापते हुए उत्तर प्रदेश सरकार इस परियोजना को बचाने में लग गयी और हाल में इसे स्थापित करने की योजनाओं पर कुशीनगर के जिलाधिकारी और शासन काम करने लगा और कुछ ही दिनों में मैत्रेय के लिए प्रशासन ने 202 एकड़ का किसी तरह से अधिग्रहण कर लिया। कुछ जमीनें न्यायालय के आदेश व किसानों की असहमति के कारण अधिग्रहित नही हो सकी।

हालाकिं कुशीनगर में मैत्रय को 650 एकड़ भमि की आवश्यकता थी लेकिन सरकार ने अभी तक उसके लिए मात्र 202 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया है। ऐसे में परियोजना के स्वरूप में परिवर्तन के आसार प्रबल है। इस सम्बन्ध में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी पी के सिंह ने बताया है कि बैठक हुई थी इन विन्दुओं पर व्यापक रूप से चर्चा हुयी है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR