Breaking News

बढ़ती ठण्ड में भी प्रेरकों ने थामें रखा भूख हड़ताल का दामन

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
पडरौना, कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में प्रेरको ने बढ़ती ठण्ड के बावजूद अपने भुख हड़ताल का सोमवार को भी दामन थामे रखा। यह नही उन्होने मांग पूरा होने तक आन्दोलन को चलाये जाने की चेतावनी दी।

प्रेरकों की नियुक्ति के निकाले गए विज्ञापन को निरस्त करने, बकाया मानदेय का भुगतान किए जाने, डायट प्राचार्य और सदर एसडीएम को हटाए जाने सहित अन्य मांगों को लेकर प्रेरकों का 19 दिसम्बर से भूख हड़ताल पर है।  

ज्ञातव्य हो कि साक्षर भारत मिशन योजना के तहत कुशीनगर में वर्ष 2010 में प्रत्येक ग्राम पंचायतों में 2-2 प्रेरकों का चयन किया गया। कार्यभार ग्रहण करने के दो वर्षो तक प्रेरकों ने सौंपे गए कार्यो का निस्तारण भी किया। बेहतर कार्यो की बदौलत वर्ष 2011 व 2012 में इनका नवीनीकरण किया गया। वर्ष 2010 से कार्यरत प्रेरकों में से 1237 का वर्ष 2013-14 के लिए नवीनीकरण करने के लिए कलेक्ट्रेट में आवेदन जमा किया गया। लेकिन कुशीनगर में 1237 प्रेरकों का नवीनीकरण नही हो सका। प्रेरक नवीनीकरण की मांग करते रहे। मांग अनसुना कर दिए जाने से खार खाए प्रेरकों ने 26 नवंबर को कलेक्ट्रेट परिसर में आंदोलन शुरु किया। लगातार 14 दिनों तक आंदोलन के बाद सात दिनों के भीतर नवीनीकरण करा देने का आश्वासन देकर इनका धरना खत्म करा दिया गया। मांग पूरी होते देख प्रेरक आंदोलन खत्म करने पर राजी हो गए। इधर जिला प्रशासन ने 16 दिसंबर को जनपद में तैनात प्रेरकों का चयन ही निरस्त कर दिया। साथ ही इनके बदले नई तैनाती के लिए विज्ञापन प्रकाशित करवा दिया गया।

निर्धारित तिथि के अंदर नवीनीकरण नहीं होने से प्रेरकों ने पुनः 18 दिसंबर से धरना शुरू कर दिया। इसी आंदोलन के तहत प्रेरकों ने सड़क जाम किया, जिसे प्रशासन ने बलपूर्वक हटवा दिया। इसके बाद से प्रेरकों की मांगों में कुछ और मांग भी जुड़ गई। सड़क जाम कर रहे प्रेरकों पर मुकदमा भी दर्ज किया गया है। अब प्रेरकों की मांग है कि उस मुकदमे को वापस लिया जाए। प्रेरक अब अपने धरना करने वाले दिनों की मजदूरी भी माग  रहे हैं तथा धरने मे खर्च होने वाले धन की भी मांग कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR