Breaking News

कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय हवाईअड्डा के शुरू होने में लग सकता काफी समय


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए बनने वाले कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय हवाईअड्डा को शुरू होने में काफी समय लग सकता है। इसके लिए अतिरिक्त जमीन के अधिग्रहण का मामला अभी भी शासन में लटका हुआ है।

हालांकि इसके सापेक्ष जिला प्रशासन ने शासन क¨ प्रस्ताव भेज दिया है लेकिन प्रस्ताव भेजे तीन माह हो गए, शासन की स्वीकृति अब तक नहीं मिल पायी है। एयरपोर्ट निमार्ण में देरी की सम्भावनाएं प्रवल हो गयी है।
बीते दिनों नागर विमानन मंत्रालय ने प्रस्तावित एयरपोर्टो की जमीन को आड़ी-तिरछी हने पर आपत्ति जताई थी और जमीनों को वर्गाकार करने का र्निदेश दिया था। जिसके सापेक्ष कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए कुल 13 स्थान पर जमीन को वर्गाकार करने के लिए 14.16 एकड़ भूमि की आवश्यकता थी।

तहसील प्रशासन ने भलुही की 1.39 एकड़ नरायनपुर की 1.87 एकड़, नकहनी 3.53 एकड़, परसहवा की .42 एकड़, मिश्रौली  की 1.68 एकड़ और नरकटिया गांव की 3.98 एकड़ भूमि का आगणन तैयार किया। भूमि के लिए किसानों के सात करोड़ नौ लाख 47 हजार 16 रुपये का मुआवजा तैयार किया।

जिला प्रशासन के पास पांच करोड़ 69 लाख रुपये मजूद भी है। अधिग्रहण के प्रस्ताव की मंजूरी नहीं मिलने और शेष रकम जारी नहीं होने के चलते अतिरिक्त जमीन के अधिग्रहण का मामला अभी भी लटक रहा है, अगर अधिग्रहण के प्रस्ताव व मुआवजा वितरण में देरी हुयी तो निश्चित ही एयरपोर्ट का काम शुरू होने में काफी समय लग जायेगा।

इस सम्बन्ध में कुशीनगर एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी पी. के. सिंह ने बताया है मामला शासन स्तर का है । इसमें कुछ कह पाना उचित नही है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR