Breaking News

1500 करोड़ की परियोजना के शिलान्यास में 55 लाख होगें खर्च



टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । 1500 करोड़ की लागत से बनने वाली विश्व की सबसे बड़ी महत्वाकंक्षी मैत्रेय परियोजना के मुख्यमंत्री उ. प्र. के हाथों 13 दिसम्बर को हाने वाले शिलान्याश पर प्रशासन पूरी तरह लग गया है। जिलाधिकारी ही नही कमीश्नर तक के अधिकारी बराबर कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे है। इसके तैयारी में करीब 55 लाख रूपये से अधिक खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बताते चले कि भगवान बुद्ध की 500 फीट ऊंची कास्य प्रतिमा की स्थापना के लिए प्रशासन के निर्देश पर शिलान्यास स्थल पर ही भव्य मंच का निर्माण करने व कार्यक्रम स्थल को समतल बनाने के कार्य में लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं की फौज लगी हुयी है।

स्थितियां ऐसी है कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए मंच के निर्माण व कार्यक्रम स्थल को समतल बनाने के साथ ही वहां बैरिकेटिंग एवं फर्नीचर आदि की व्यवस्था पर करीब 60 लाख रूपये सरकारी खजाने से खर्च होने वाले है।

कार्यक्रम स्थल के पूर्वी छोर पर 30 फुट लम्बा, 30 फुट चैड़ा व 9 फुट ऊंचा वर्गाकार मंच का निर्माण जोर-शोर से शुरू हो चुका है। मौके पर मौजूद अभियंता मंच के निर्माण में ईंट की चुनाई के लिए प्रयुक्त होने वाले बालू और सीमेन्ट के मिश्रणको अपनी देखरेख में तैयार करा रहे हैं।

यही नही अधिशासी अभियंता श्री प्रकाश ने पहले ही यह हिदायत दे रखा है कि किसी भी दशा में एक बोरी सीमेन्ट में 3 बोरी से अधिक बालू नहीं मिलाया जाना चाहिए यानी सीमेन्ट व बालू के मिश्रणका अनुपात 1ः 3 का ही रहेगा।

मंच के लिए जमीन की सतह से 4 फुट की गहराई तक नीव की खुदाई की गयी है और नीव बनकर तैयार हो चुकी है। मैत्रेय परियोजना के भूमि पूजन व शिलान्यास के कार्यक्रम के ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने के लिए उमड़ने वाले जनसैलाब को मुख्यमंत्री के सम्बोधन के लिए इस शानदार मंच के निर्माण कार्य के साथ ही 20 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र को समतल बनाया जा चूका है। जमीन के समतलीकरण के लिए कल से ही लोक निर्माण विभाग के दो रोड रोलर रात-दिन चलाये जा रहे हैं, तो एक जेसीबी मशीन की भी मदद ली जा रही है।

इसके अलावा सड़क से उतरने के लिए सड़क व कार्यक्रम स्थल के बीच मिट्टी डालकर एप्रोच तैयार कराने के लिए चार ट्रैक्टर-ट्रालियां लगायी गयी हैं। दो ट्रैक्टरों की मदद से कार्यक्रम स्थल की रोटोवेटर से जुताई भी करायी गयी है।

बताया जा रहा है कार्यक्रम स्थल पर जबरदस्त बैरिकेटिंग कराने, उस पर कुर्सियां बिछाने तथा मंच को सजाने का ठेका बस्ती की एक फर्म को 45 लाख रूपये में दे रखा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR