Breaking News

कुशीनगर में जे.ई. ने मार दिया 74 को


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना, कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंसेफेलाइटिस से मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जारही है। शुक्रवार को भी दो और बच्चों की ने दम तोड़ दिया। अब तक 74 की जाने गयी।


कुशीनगर के जंगल विशुनपुरा टोला गोसाईपट्टी की दलित बस्ती की एक और बच्ची की शुक्रवार को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। इस तरह इस गांव में इंसेफेलाइटिस से मरने वाले बच्चों की संख्या पांच हो गई है। 

इंसेफेलाइटिस से बच्चों के लगातार मरने का सिलसिला अब भी बना हुआ है। सरकारी  आकड़े बताते है कि बर्ष 2009 में जे.ई./जे. ई.एस. से ग्रसित बच्चों की संख्या 785 थी। जिसमें 124 की मृत्यु हो गयी। बर्ष 2010 में 984 जे.ई./जे. ई.एस.से ग्रसित थें जिसमें 129 की मृत्यु हुयी। वही वर्ष 2011 में 1089 ग्रसित थें जिनमें से 133 की मृत्यु हुयी। बर्ष 2012 में 902 जे.ई./जे. ई.एस. से ग्रसित थें जिनमें 125 की मृत्यु हुयी। वर्ष 2013 में 432 ग्रसित में से 74 की मृत्यु हुयी है मौत हो गई। इसमें कईयों ने प्राईवेट चिकित्सालयों में दम तोड़ दिया।

इधर 20 अक्टूबर से ही यह बीमारी इस गांव में मासूमों पर कहर बनकर टूट रही है। गोसाईंपट्टी की दलित बस्ती के अनुज, सुनील, रंजना और आरती की मौत के बाद इससे जूझ रही एक और बच्ची ने शुक्रवार को सुबह दम तोड़ दिया। सोनम नाम की इस बच्ची का इलाज गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में चल रहा था।
बीमारी का भय लोगों के जेहन में इस कदर बैठ गया है कि वे इसे दैवीय प्रकोप मानने लगे हैं। इस गांव की पासपति, रीता, सुभावती, संगती आदि शुक्रवार सुबह गांव के काली स्थान पर पूजा-अर्चना करके बच्चों को बचाने की प्रार्थना कीं। 

वहीं, मोतीचक के मुडि़ला हरपुर के टोला भुड़वा निवासी अवधेश राजभर की आठ वर्षीय पुत्री खुशबू करीब एक सप्ताह पूर्व जेई की चपेट में आ गई। घरवाले उसे 22 अक्टूबर की सुबह करीब नौ बजे इसे लेकर मथौली के सीएचसी पर पहुंचे। परिजनों का कहना है कि वह पर न तो कोई डॉक्टर मिला और न ही कोई स्वास्थ्य कर्मचारी। इसके बाद परिजन बच्ची को लेकर हाटा स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे, वहां डॉक्टर ने उपचार किया और जेई का लक्षण बताते हुए गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को उसकी मौत हो गई। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR