Breaking News

जल्द ही प्राप्त कर लेगें संस्कृत बिद्यालय अपनी घटती सिमता-चन्द्रमा यादव


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना, कुशीनगर   । उत्तर प्रदेश में सस्कृत विद्यालयों की दिशा और दशा को ब्यवस्थित करने में विभाग लग गया है। जल्द ही संस्कृत विधालय अपने घटती सिमता को वापस प्राप्त कर लेगें। इसके लिए निरीक्षक ने जनपद स्तर पर विद्यालयों के प्रधानाचार्यो की बैठके कर योजना बनानी शुरू कर दी है।

संस्कृत विधालयों की व्यवस्था और पठन-पाठन की सिथति का जायजा लेने के लिए निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं उत्तर प्रदेश इलाहाबाद आज-कल निरीक्षण पर है। इस निरीक्षण का मुख्य आशय संस्कृत शिक्षा व व्यवस्था से की कमियों से परिचित होकर उसमें नव परिर्वतन के लिए प्रोत्साहित करते हुए संस्कृत के विकास के लिए आवश्यक कदम उठाना है।

इसी क्रम में चन्द्रमा यादव निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद 24 अक्टूबर को कुशीनगर में रहे। यहां उन्होने करीब तीन बजें जिला मुख्यालय सिथत श्री रविन्द्राश्रम संस्कृत उच्चत्तर माध्यमिक  विद्यालय का निरीक्षण किया और जनपद के समस्त संस्कृत विधालयों के प्रधानाचार्यो की उक्त  विद्यालय के प्रागण में एक आवश्यक बैठक को सम्बोधित किया।

प्रधानाचार्यो की बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि संस्कृत  विद्यालयों के लिए परिवर्तन की जरूरत है। इसके लिए आप सभी आगे आना होगा। पठन-पाठन, छात्रावास, एवं अन्य संसाधनों को बढाया जाय ताकि संस्कृत के प्रति समाज का रूझान बढे और संस्कृत के विकास का मार्ग प्रसस्त हो।

उन्होने गिरते छात्र संख्या पर कड़े निर्देश देते हुए कहा कि छात्र के विना विद्यालय का स्तीत्व शुन्य है अगर छात्र संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज नही हुयी तो सम्बनिधतों को जिम्मेदार मानते हुए कड़ी कार्य वाही होनी सुनिश्चत है। उन्होने कहा कि जिन विद्यालयों के पास प्रयाप्त भवन नही वे अभी संभल  जाये और तत्काल भवन के निमार्ण के लिए कार्यवाहियां शुरू कर दे।

निरीक्षक चन्द्रमा यादव ने बैठक के तदोपरान्त पत्रकारों से प्रेसवार्ता में एक प्रश्न के जबाब में कहा कि संस्कृत शिक्षा के मामले में पूर्वांचल की अपेक्षा पश्चिमांचल  काफी वेहतर है। इस अवसर पर उक्त  विद्यालयों के प्रधानाचार्य शिवजी त्रिपाठी, सहित जनपद के समस्त अशाससकीय संस्कृत विधालयों प्रधानाचार्य उपस्थित  रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR