Breaking News

देखता रहा प्रशासन और दहाई से सैकड़ा पार कर गये एड्स रोगी


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एड्स के रोगी दहाई से सैकड़ा पार हो गये। इस बात का खुलाशा स्वयं प्रशासन कर रहा है और इसमें बरती गयी शिथिलता का आरोप स्वयंसेवी संस्थाओं पर मड़ने लगा है।

क्या सच है और क्या झूठ, भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में एड्स रोगियों की संख्या 18 गुना हो गई है। इसका खुलासा शनिवार की शाम जिलाधिकारी अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक के दौरान हुआ।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल के सामने जब यह बात आई कि वर्ष 2004 जिले में रही 21 रोगियों की संख्या अब बढ़कर 373 हो गई है। मानों पैरो तले जमीन खिसक गयीं मतलब रोगियों की संख्या में लगभग अट्ठारह गुनी वृद्धि हुई है। इस पर उन्होंने सीधे इसको लेकर जिले में कार्य करने वाली चार स्वयंसेवी संस्थाओं से जवाब तलब करने को कहा।

प्रशासन यह दावा कर रहा है कि यह तो रोगियों की संख्या है, लेकिन यह आंकड़ा संस्था के पास नहीं है कि इस रोग के रोगियों की संख्या कैसे बढ़ी ? सीधे कितने और कितने गर्भ के जरिए रोगी मिले। इसका अर्थ हुआ कि सर्वे कार्य ठीक से नहीं किया गया और न ही जागरुकता के लिए जमीनी कार्य हुए।

इतना ही नही विभाग और संस्था दोनों मिलकर इस पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम क्यों नहीं उठाये। सरकार से लिया गया अनुदान कहां खर्च किया गया। इन सारो सवालों से जुझता प्रशासन अब इन संस्थाओं को कारण बताओ नोटिस करने का मन बनाया है।

जिलाधिकारी ने इसके लिए जिला क्षय रोग अधिकारी को भी लापरवाह मानते हुए कारण बताओ नोटिस दिया है और कहा कि इसको लेकर लापरवाही बरतने वाले किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR