Breaking News

भागी मैत्रय को लाने में जूटा शासन प्रशासन


 नवम्बर में शुरू करने की तैयारी

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 

पडरौना, कुशीनगर । भगवान बुद्ध को समर्पित मैत्रय परियोजना को हर हाल में उतारने के लिए प्रशासन लगा हुआ है। प्रशासन इसे नवम्बर माह के अन्तिम सप्ताह में अन्तिम रूप दे सकता है।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर की बहुचर्चित मैत्रेय परियोजना पर ट्रस्टी भाग चूके थे इसे पुनः लाने के लिए शासन प्रशासन लगा हुआ था। परियोजना के तहत बुद्ध की एक 500 फीट ऊंची प्रतिमा, मेडिटेशन सेंटर, यूनिवर्सिटी और एक उच्च क्षमता का एक आधुनिक चिकित्सालय समेत पर्यटन विकास के अनेक आधारभूत संसाधन विकसित किया जाना प्रस्तावित है।

जिसके तहत शुक्रवार को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक की गयी। जिसमें जिला प्रशासन व कुछ ट्रस्टियों ने बैठक में हिस्सा लिया और परियोजना पर काम शुरू करने पर सहमति जतायी।

बैठक में मुख्य सचिव, पर्यटन और संस्कृति सचिव समेत गोरखपुर के आयुक्त जेपी गुप्ता और डीएम रिग्जियान सैंफिल भी शामिल हुए। बैठक में पूरी परियोजना की भूमि अधिग्रहण की समीक्षा की गई।
बताया जा रहा है कि इस दौरान तय हुआ कि फेज वन में पूरी तरह अधिग्रहीत हो चुकी 186.37 एकड़ भूमि और ग्रामसभा की 17.47 एकड़ भूमि पर काम शुरू कराया जायेगा। अवशेष 81.94 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया और परियोजना की स्थापना का कार्य दोनों साथ साथ चलेगा।

बैठक में ट्रस्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे संजीव चैधरी ने इस पर सहमति जताई और आगामी नवम्बर माह के अंत तक परियोजना का काम शुरू कराने की बात कही। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी रिग्जियान सैंफिल ने बताया कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई है। मैत्रेय ट्रस्ट के प्रतिनिधि में शामिल थे। सब कुछ सकारात्मक रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR