Breaking News

अनुपस्थित माईक्रों अब्जर्वरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश



टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
पडरौना,कुशीनगर । मतदान के लिए प्रशिक्षित किये जाने वाले कार्यक्रम में अनुपस्थित माईक्रों अब्जर्वरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। पहले दिन ही प्रशिक्षण में 300 माइक्रो आब्जर्वर में छह अनुपस्थित रहे।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने इनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के साथ-साथ विभागीय कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश एम ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान केंद्र का निगरानीकर्ता है, पोलिंग पार्टी का सदस्य नहीं। मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की अनहोनी की सूचना प्रेक्षक को देने के लिए नियुक्त किया जाता है।
माइक्रो आब्जर्वर मात्र प्रेक्षक की ही बात सुनेंगे, अन्य किसी की बात पर ध्यान नहीं देेंगे। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर ही माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती होगी। प्रेक्षक के आदेशानुसार ही माइक्रो आब्जर्वर कार्य करेंगे। किसी को किसी प्रकार का सुझाव देना या सहयोग करना माइक्रो आब्जर्वर का कार्य नहीं है, बल्कि मतदान केंद्रों की निगरानी करनी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद के 23 लाख मतदाता 12 मई को लोकसभा चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी मतदान केंद्र पर 90 प्रतिशत से अधिक तथा 30 प्रतिशत से कम मत पड़े हैं तो माना जाएगा कि वहां निश्चित रूप से मतदाताओं को डराया-धमकाया गया है। निर्वाचन के दौरान किसी की जोर-जबरदस्ती नहीं चलेगी।
ऐसे लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। इस तरह के लोगों को किसी कीमत पर बख्सा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार सीमा पर स्थित तरयासुजान थाने के मठिया श्रीराम गांव के आकस्मिक निरीक्षण में मालूम पड़ा कि वहां के ग्राम प्रधान की तरफ से मतदाताओं को डरा-धमकाकर वोट पोल कराया जाता है, जिसकी जानकारी निर्वाचन आयोग को भी दी गई है।ऐसे गांवों को चिंहित करके विशेष बंदोबस्त किए जा रहे हैं। दूसरी पाली में सीडीओ एवं कार्मिक अधिकारी जनार्दन बरनवाल ने प्रशिक्षण में शामिल माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव संबंधी जानकारी दी। पहले दिन के प्रशिक्षण में छह माइक्रो आब्जर्वर अनुपस्थित रहे।

रविवार को 300 माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षण के लिए बुलाए गए थे। मास्टर ट्रेनर के रूप में जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी एवं उपायुक्त मनरेगा ने मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाई। इन्होंने ईवीएम का प्रशिक्षण देने के बाद प्रोजेक्टर के माध्यम से निर्वाचन संबंधी जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR