Breaking News

कुशीनगर के 360 नपुंसक पहली बार करेंगें मतदान


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । 16वें लोकसभा के लिए सम्पन्न होने वाले मतदान में निवार्चन आयोग ने कुशीनगर के मतदाता सूची में 360 किन्नरों का नाम शामिल किया है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा किन्नरों को तीसरे लिंग का संवैधानिक दर्जा दिए जाने के बाद लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में इन्हें अलग से स्थान दिया है। 
ज्ञातब्य हो कि कुशीनगर जिले के मतदाता दो लोकसभा क्षेत्र में निवास करते है। जनपद की मतदाता सूची में शामिल 360 किन्नरों में 115 किन्नर कुशीनगर संसदीय सीट तथा 245 किन्नर देवरिया संसदीय सीट के लिए मतदान करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जारी सूची के अनुसार कुशीनगर जिले के ही देवरिया संसदीय सीट के लिए तमकहीराज तहसील में सर्वाधिक 200 व फाजिलनगर में 45 नाम दर्ज किए गए हैं। कुशीनगर संसदीय सीट के खड्डा में 45, पडरौना तहसील में 10, कसया में 30, हाटा में 30 सहित कुल 115 किन्नरों का नाम दर्ज है। अलग वजूद मिलने के बाद किन्नर समुदाय के लोग अपने को सम्मानित तथा गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।
पूर्व में किन्नरों को मतदाता सूची के पुरूष वर्ग में रखा जाता था। जिस पर उन्हें आपत्ति थी। जब मामला उच्चतम न्यायालय पहुंचा तो न्यायालय ने महिला पुरूष के अतिरिक्त तीसरे लिंग के रूप में इन्हंे मान्यता दे दी। न्यायालयी आदेश के बाद निर्वाचन आयोग ने भी आसन्न लोकसभा चुनाव में मताधिकार के लिए मतदाता सूची में तीसरे लिंग के रूप में नन्हे जगह दी है। वही देवरिया संसदीय सीट से निर्दल चुनाव लड़ रही किन्नर बरखा रानी कहती है कि न्यायालय के निर्णय से समाज के लोगों में प्रसन्नता है। अब हमारा शैक्षणिक तथा आर्थिक विकास भी होगा। लंबे समय तक हम उपेक्षित और तिरस्कृत नजरों से देखे गए लेकिन अब हमे भी सम्मान मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR