Breaking News

विभाग ने माना कुशीनगर में होगा 95 फिसदी मतदान


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में लोकसभा चुनाव को लेकर सदगर्मियां तेज हो गयी है। इसी बीच चुनाव आयोग मतदाता को जागरूक कर मतदान प्रतिशत में इजाफा करने की योजना बनायी है। 
सात विधानसभाओं में विभक्त कुशीनगर जिले में पहले निर्वाचन आयोग ने अभियान च
लाकर मतदाताओं में इजाफा किया। उसकी सफलता के बाद आयोग मतदाओं को जागरूक करने में लगा है। अपने मतहतो को शख्त निर्देश देकर मतदाता को जागरूक करने लिए हिदायत दी जा रही है ।
कुशीनगर में अगामी 12 मई को होने वाले मतदान में जिले के कुल 24 लाख 19 हजार मतदाता मतदान करने वाले है। जिसमें कुशीनगर विधान सभा से 349569, पडरौना विधान सभा से 338016, खड्डा से 297699, रामकोला से 340704 के साथ हाटा विधान सभा से 354911 मतदाता है। जो कुशीनगर लोकसभा के लिए मतदान करेगे और शेश फाजिलनगर व सेवरही के मतदाता देवरियां लोकसभा के लिए मतदान करेंगे। जिसमें कुशीनगर लोक सभा व देवरियां लोकसभा (आंशिक) में पहली बार जिले के सात विधान सभाओं से 21994 मतदाता मतदान करने वाले है। जिसमें अकेले कुशीनगर लोकसभा के 17363 नये मतदाता है। मतदान का प्रतिशत बढ़ जाये इसके लिए इधर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आशा, आगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहित कई समाज सेवी संस्थाएं लगी है। जो प्रतिदिन गांव-गांव जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक कर रही है।
एक नजर मतदान प्रतिशत पर डाला जाये तो कुशीनगर में लोक सभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 2009 में 50.82 प्रतिशत था। जो जागरूकता के अभाव के कारण 2004 के लोकसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत 52.61 से दो प्रतिशत घट गया था। जिसे उपर उठाने के लिए पूरे जनपद में सरकारी कर्मचारी जागरूकता फैला रहे है। विभाग यह मान रहा है कि कुशीनगर में जिस तरह कर्मचारी जागरूकता पैदा कर रहे है उसका परिणाम बहुत ही आच्छा आने बाला है। 
इस सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी राम केवल तिवारी ने बताया कि जिस तरह से जागरूकता पैदा किया जा रहा है उस हिसाब से 95 फिसदी मतदान होने की प्रवल सम्मभावनाएं है ।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR