Breaking News

गुरू जी पास करो नही तो बन्द हो जायेगी पढ़ाई

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । गुरू जी, मुझे पास कर दीजिएगा। अन्यथा मेरी जिंदगी चैपट हो जाएगी। मेरी सौतेली मां मुझे पढ़ाना नहीं चाहती है, यदि मैं फेल हो गई तो मेरी पढ़ाई बंद हो जाएगी।

यह किसी की पीड़ा नहीं, बल्कि इंटर की एक छात्रा ने इतिहास विषय की उत्तर पुस्तिका में उत्र्तीण करने की फरियाद के साथ लिखा है। इस तरह के अनेक पत्र बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं में लिखे मिल रहे हैं।
बोर्ड परीक्षा के इंटर की कॉपियों का मूल्याकंन नगर के यूएनपीजी कॉलेज में हो रहा है। इस केंद्र पर अन्य विषयों के साथ-साथ इतिहास विषय की उत्तर पुस्तिकाओं का भी मूल्यांकन किया जा रहा है। इतिहास और हिंदी विषयों का मूल्यांकन कर रहे परीक्षकों के अनुसार कई छात्रों ने उत्तर पुस्तिकाओं में प्रश्नों के उत्तर के साथ-साथ पत्र भी लिखे हैं। इतिहास की एक छात्रा ने लिखा है कि गुरु जी मेरी पढ़ाई बड़ी गरीबी के बीच हुई है, पास कर दीजिएगा, वरना इसके आगे की पढ़ाई बंद हो जाएगी। वहीं एक छात्रा ने अपनी शादी का हवाला देकर पास करने की सिफारिस की है। परीक्षकों के अनुसार भावनात्मक जुड़ाव वाली बातें लिखकर छात्र पास होेने की जुगत की गई है।
जीव विज्ञान के एक कॉपी में दस रुपये का नोट भी मिला है। इस छात्र ने अपनी गरीबी का हवाला देते हुए लिखा है कि यदि मैं फेल हो गया तो मेरे घर वाले मुझे आगे नहीं पढ़ने देंगे। परीक्षकों के अनुसार ऐसे पत्र लिखने वालों में छात्राओं की संख्या छात्रों की अपेक्षा अधिक है।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR