Breaking News

कुशीनगर में पानी के लिए मची हहाकार, बिन पानी कराह रहे खेत



  •     किसानों के लिए पानी के जुगाड़ में पानी की तरह ही बह गया सरकारी धन

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पानी के लिए हहाकार मची हुयी और बिन पानी खेत कराह रहे है । पानी का दूर-दूर तक कही कोई सुराख नही दिख रहा है। अब तो भगवान की आराधना ही इन्हे पार उतार सकती है।

किसान सूखे की आशंका से चिंतित है कि कही उनकी फसलें सूख न जायें और भूखमरी की नौबत न आ जाय। कुशीनगर में एक तरफ जहां सिंचाई की सरकारी व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। कहने को जिले में 157 नलकूप संचालित हो रहे हैं, लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि करीब बीस फीसद नलकूप खराब पड़े हैं।
 
बारिश न होने और सरकारी सिंचाई संसाधनों के धोखा देने से किसानों की धान की रोपाई पूरी तरह प्रभावित है, वहीं उनकी खेती की लागत भी बढ़ जा रही है। अधिकतर किसान ंपिंगसेटों के सहारे अपने खेतों की धान की रोपाई कर रहे हैं।

 वहीं साधन विहीन किसानों को सौ रुपए से डेढ़ सौ रूपये प्रति घंटे तक देकर धान की रोपाई करनी पड़ रही है। जहां प्रति एकड़ में एक हजार पाॅच सौ रुपए तक पानी के नाम पर खर्च हो रहा है तथा उसके बाद हर तीसरे चैथे दिन भी खेतों में पानी चलाना पड़ रहा है।
 
सबसे ज्यादा दयनीय स्थित नहरों के किनारे खेती करने वाले किसानों की है। क्योंकि  किसान धान की रोपाई नहरों के ही सहारे कराते थे पर अब तक नहरों में पानी न आने से वे आसमान के तरफ टकटकी लगाए हुए है। कि आज बरस जायेगा तो कल बरस जायेगा लेकिन उपर वाले की मेहरवानी अभी तक नही हो पायी है। 

कुशीनगर जनपद में यह स्थिति करीब हर विकास खण्ड में है जहां पानी के लिए किसान परेशान है और फसले कराह रही है।
 
फाजिलनगर विकास खंड हो या पडरौना हर जगह स्थित नहरें बेपानी है। रामकोला विकास खंड के मेहदीगंज के पास से गुजरने वाली कौआसार ड्रेन की पिछले पांच वर्षो में मनरेगा के अंतर्गत परियोजना का नाम बदल कर सिल्ट सफाई के नाम पर लाखों रुपये खर्च कर दिया गया है, लेकिन स्थिति जस के तस है।

 वही  पडरौना के घोरघटिया ग्राम में नहर की सफाई भी कुछ ऐसे ही हुयी पानी के नाम पर लाखों रूपये विगत पाच सालों में बह गये और एक बार भी इस नहर में पानी रेंगने भी नही आया। इस नहर के लिए केवल पनीवट लेने ही लोग आते है पर सिंचाई कैसे हुयी यह कोई नही पुछता।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR