Breaking News

कुशीनगर जिला प्रशासन का रूख कड़ा, संहित के उल्लंघन पर दण्डित होगें जिम्मेदार

  •     धर्म, सम्प्रदाय, जाति या सामाजिक वर्ग का कोई नही लेगा सहारा


उपेन्द्र कुमार 
 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जिला प्राशासन ने नगर निकाय चुनाव के लिए शख्त रूख अख्तियार किया है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी /जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल ने एक बैठक बुलाकर आदर्श आचार संहिता का अनुपालन में कड़ाई से अनुपालन कराने को कह है।निर्वाचन आयोग के निर्देशों का उल्लंघन कहीं भी और किसी भी स्तर पर होना पाया जाता है तो सीधे तौर पर जिम्मेदारों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायगी।

जिलाधिकारी कुशीनगर ने शुक्रवार को नगर निकाय चुनाव की तैयारी की बाबत कलेक्ट्रेट सभागार में नगर उम्मीदवार व अफसरों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि ऐसा कोई भी कार्य लिखकर, बोलकर या किसी प्रतीक के माध्यम से नही करेंगे जिससे किसी धर्म,
सम्प्रदाय, जाति या सामाजिक वर्ग एवं राजनीतिक दल, वर्गो के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो। उम्मीदवार किसी दूसरे उम्मीदवार के व्यक्तिगत जीवन की आलोचना चुनाव प्रचार में नही करेंगे। मत के लिए जातीय, साम्प्रदायिक और धार्मिक भावना के साथ परोक्ष या अपरोक्ष रूप से खिलवाड़ नहीं करेंगे। मंदिर, मस्जिद व गिरजा घर आदि धार्मिक स्थलों का प्रयोग चुनाव के लिए नही  होगा।

मादक द्रव्य, धन का प्रलोभन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। इन कार्यो में लिप्तता पाए जाने पर जिम्मेदारों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर दी जाएगी। चुनाव प्रचार हेतु बगैर अनुमति किसी की भूमि, भवन, अहाता, दीवार का उपयोग नही  होगा। उन्होने कहा कि  बिना अनुमति लाउड स्पीकर का प्रयोग बर्जित होगा। इसके साथ ही रात्रि 6 से प्रातः 10 बजे तक लाउड स्पीकर का प्रयोग प्रतिबंधित है। बगैर मुद्रक व प्रकाशक के नामों का उल्लेख किए चुनाव प्रचार सामग्री का प्रकाशन नही  होगा। प्रत्याशियों के अनुमति के बिना उसके पक्ष में प्रचार सामग्री प्रकाशित कराना दंडनीय है। जनपद में सभा, रैली, जुलूस का आयोजन बिना अनुमति के नही होगा। 
मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार बंद कर दिया जाएगा। मतदान के दिन मतदाताओं को ले आने व ले जाने के लिए बूथों तक वाहन नही चलेंगे। इस बैठक में जनपद के तमाम जिम्मेदार अध्किकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR