Breaking News

आबकारी के निरकुशता पर जहरीली शराब का कारोबार कुशीनगर में




  • सैकड़ों घर बर्बाद, पाच सालों में चली गयीं 65 जानें


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत जहरीली शराब का अबैध घन्धा फल-फूल रहा है। शहर व कस्बों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी तमाम जहरीले कैमिकल्स डालकर बनाई जा रही नाजायज शराब की भट्टियां धधक रहीं हैं। 

बुद्धजीवी तो अब यह कहने को मजबूर हो गये है कि शायद इस अवैध कारोबार पर अब अंकुश लगना नामुमकिन हो गया है। वर्षों से संचालित 200 ईट भठठों पर शराब की भट्टियों के मालिकों पर अभी तक कोई कार्रवाई अमल में नहीं  लाई गई है, इससे पुलिस की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है।

जहरीली शराब का अवैध कारोबार लम्बे समय से बरकरार है। लेकिन पुलिस के आलाधिकारियों के अलावा आवाकारी विभाग भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। इतना जरूर है कि कार्रवाई के नाम पर जनपद की पुलिस द्वारा थोड़ी बहुत मात्रा में कच्ची शराब बरामद कर नशीला जहर बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर अपने को अखबार के पन्नों पर छपवा कर इसकी इति श्री कर ली जाती है।

इन शराब माफियाओं को किसी का भय नहीं है, चाहे वह आबकारी विभाग हो अथवा पुलिस विभाग, सब के आदेशों को यह अवैध कारोबारी लोग ताक पर रखकर अपने नाजायज कारोबार को धडल्ले से चला रहे हैं। इनमें शराब बिक्रेताओं को दिन दूनी रात चैगुनी कमाई हो रही है।

 इस मुनाफे के चलते वे लोग किसी को कुछ नहीं समझते हैं, अगर कोई चैकिंग करने आ भी जाता है, तो उसके हाथों को रुपये देकर तत्काल रोक दिया जाता है। इस जहरीली शराब से युवाओं के शरीर पर बुरा असर पर रहा है। एक ऐसी ही घटना कप्तानगंज के थाना क्षेत्र में घटी जहां एक शराब करोबारी ने शराब बेचने से मना करने पर एक की जान ले ली और दो को अधमरा कर दिया। 

उनके शरीर में जहर घोलने का काम आबकारी विभाग की कार्रवाई न होने से किया जा रहा है। कई बार इस जहरीली शराब पीने से युवाओं की मौत भी हो चुकी है पाच सालों में इनकी संख्या करीब 65 पर पहुच गयी है। सैकड़ों घर बर्वादी के कगार पर हैं।

 इस शराब ने बहुतेरे लोगों की जिंदगियों को तहस-नहस कर दिया है। इसके बावजूद भी विभाग के अधिकारी कुम्भकर्णी निन्द्रा में तल्लीन हैं और गांव देहात के अलावा शहर व कस्बों में शराब की भट्टिया चल रहीं हैं। भट्टियां चलाने में दर्जनों गांव और कस्बों के अलावा शहर के तमाम मुहल्ले शामिल हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR