Breaking News

कुशीनगर में चीनी स्थापत्य कला का अस्तीत्व खतरे में


कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में पर्यटको को अब यहां चीनी स्थापत्य एवं चित्रकला का दर्शन नहीं हो सकेगा। अब यहां चीनी सथपत्य कला का अस्तीत्व खतरे में है। यहां इस कला को प्रदर्शित करने वाले चीनी बुद्ध विहार को गिरा दिया गया है।
 
ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर में अनेक देशों के बुद्ध विहार मौजूद हैं जो उन देशों के स्थापत्य कला को प्रदर्शित करते हैं। चीनी बुद्ध विहार, चाइनीज स्थापत्य कला का अद्भूत नमूना माना जाता रहा। जिसे चीन के हुनान प्रदेश निवासी भिक्षुणी कुओ लिआन द्वारा परदेशस्थ चीनी बौद्ध श्रद्धालुओं के दान की मदद से सन् 1948 से 1956 के मध्य निर्मित कराया था। चीनी स्थापत्य कला को प्रदर्शित करने वाले इस बुद्ध विहार के गर्भ गृह की दीवारों पर बुद्ध के जीवन की जुड़ी घटनाओं को प्रदर्शित करने वाले अनेक भव्य और आकर्षक चित्र चीनी शैली में बनाए गए थे।
 
ये चित्र देखने को नही मिलेगें। अब ये गुजरे जमाने की बता हो गयी। कुशीनगर आने वाले पर्यटक इसका अवलोकन कर चीनी स्थापत्य एवं चित्र कला से परिचित होते थे। इस बौद्ध विहार को गिराकर उसके स्थान पर नए विहार का निर्माण कराया जा रहा है। इस सम्बन्ध में पर्यटन उप निदेशक पी के सिंह ने बताया इस बौद्ध विहार के नष्ट होने से पर्यटको पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ेगा।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR