Breaking News

कुशीनगर की पौने पाँच सौ बेटियों की शादी करायेगी सरकार

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत करीब पौने पाँच सौ  बेटियों की शादी की योजना बनी है।यह कार्यक्रम फरवरी महीने में चार जगहों पर आयोजित किये जाएँगे।
सामूहिक विवाह के कार्यक्रम से पूर्व ही शासन ने कुशीनगर को 1.66 करोड़ का बजट दिया है। जिसके लिये जिम्मेदारों ने तैयारियां शुरू कर दी है।

इसके सापेक्ष जिलाधिकारी  ने एससी, पिछड़ा व अल्पसंख्यक वर्ग के बेटियों की शादी के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों एवं क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत तथा शहरी क्षेत्र के लोगों से स्थानीय निकायों में पंजीकरण कराने की अपील की है।

योजना के अनुसार सामूहिक विवाह में सरकारी धन से शादी रीति-रीवाज के अनुसार होगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शासन ने पहले राउंड में जिले को करीब पौने पांच सौ बेटियों की शादी के लिए 1.66 करोड़ रुपए का बजट मुहैया कराया है। इस धनराशि से कार्यक्रम स्थल, बारातियों के नाश्ता पानी सहित बेटियों को दिए जाने वाली सामग्री जिला प्रशासन की ओर से मुहैया करायी जाएगी।

इस सम्बंध मे जिला समाज कल्याण अधिकारी टी के सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 1.66 करोड़ रुपए का बजट मिला है। इससे फरवरी महीने में चार जगहों पर शादी का कार्यक्रम आयोजित होगा। पहले सामूहिक कार्यक्रम में सौ से अधिक बेटियों की शादी रीति-रिवाज से होगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गयी ।
हालाकि इसके लिये जिलाधिकारी ने बीडीओ व एसडीएम को निर्देश दिया है कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के बाद अधिक से अधिक जरूरतमंदों को इसका लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।
By सुधा त्रिपाठी 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR