Breaking News

कुशीनगर में सम्पन्न हुआ 15वां नेशनल होमियो सेमिनार

होमियो पैथी क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले देश के 16 चिकित्सक होमियो भूषण सहित विभिन्न सम्मान से सम्मानित 

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की धरती कुशीनगर के पडरौना में रविवार को  15वां नेशनल होमियो सेमिनार का आयोजन सम्पन्न हुआ। इस सेमिनार में देश भर के दिग्गज होमियो चिकित्सकों ने भाग लिया।

तीन सत्रों में चले इस वैज्ञानिक परिचर्चा में जटिल बीमारियों के निदान में होमियो पैथी के योगदान व इलाज के तौर-तरीकों पर विस्तृत चर्चा की गई। वहीं शाम को तीसरे सत्र में एडीजी गोरखपुर जोन दावा शेरपा ने होमियो पैथी क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले 16 चिकित्सकों को होमियो भूषण सहित विभिन्न सम्मान से सम्मानित किया।

सेमिनार का शुभारंभ सांसद राजेश पांडेय व डीएम आंद्रा वामसी ने किया। इस दौरान डा. हैनिमन की मूर्ति का अनावरण हुआ। पहले वैज्ञानिक सत्र में कोलकाता के डा. आलोक मिश्रा ने जीभ देखकर इलाज करने के तरीके पर जानकारी दी। लखनऊ के डा. पंकज श्रीवास्तव ने हड्डी व जोड़ों के रोग में होमियोपैथी इलाज के योगदान पर चर्चा की। लखनऊ के ही डा. रवि सिंह ने हेयर ट्रांसमिशन द्वारा होमियोपैथी इलाज की जानकारी दी। वहीं दूसरे वैज्ञानिक सत्र में जौनपुर के डा. विजेन्द्र सिंह ने गैंगरीन के इलाज पर नई विधा की जानकारी दी। बंगलुरू से आए डा. एसके तिवारी ने बच्चों की बीमारियों के इलाज पर चर्चा की। चंडीगढ पंजाब के डा. तनवीर ने कैंसर के इलाज में इस पैथी के योगदान की जानकारी दी।

इसके साथ ही सेमिनार के तीसरे सत्र के मुख्य अतिथि एडीजी गोरखपुर दावा शेरपा ने होमियोपैथी क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए बंगलुरू के डा. एसके तिवारी को होमियो रत्न एवं गोरखपुर के डा. रूप कुमार बनर्जी व पडरौना के  डा. अरुण कुमार गौतम को होमियो भूषण सम्मान दिया। इसी क्रम में कोलकाता के डा. आलोक मिश्रा को होमियो श्री, गाजीपुर के डा. विजेन्द्र प्रताप सिंह को हैनिमन अवार्ड, चुरू के डा. अमर सिंह शेखावत को लीविंग लीजेंड, सिद्धार्थनगर के डा. भाष्कर शर्मा को डा. आरपी सिंह मेमोरियल अवार्ड, लखनऊ के डा. रवि सिंह को डा. जे सी निगम मेमोरियल अवार्ड, कसया के डा. राजेश सिंह को डा. एएन मुखर्जी मेमोरियल अवार्ड, लखनऊ के डा. निशांत श्रीवास्तव को डा. आरके कपूर अवार्ड, पंजाब के डा. तनवीर हुसैन को डा. विश्वनाथ मुखर्जी अवार्ड, हरिद्वार के डा. पवन सिंह को हेमंत कुमार बनर्जी अवार्ड, जौनपुर के डा. संपूर्णानंद अस्थाना को डा. अतुल रस्तोगी मेमोरियल अवार्ड, विनोद कुमार गौतम को डा. पन्नालाल गौतम अवार्ड, प्रकाश श्रीवास्तव को डा. लक्ष्मीनारायन श्रीवास्तव मेमोरियल अवार्ड और डा. सी के त्रिपाठी को डा. जगन्नाथ त्रिपाठी मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया।

By जय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR