Breaking News

बिना अग्रिम भुगतान के ही कुशीनगर मे बन गए 55 हजार शौचालय


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बिना अग्रिम भुगतान के ही 55000 शौचालय का निर्माण किया जा चुका है। जब की स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत कुशीनगर मे 83625 शौचालय निर्माण कराने का लक्ष्य है।

जानकारी के अनुसार कुशीनगर मे इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए डीपीआरओ ने ग्राम प्रधान व सचिव को जिम्मेदारी दी, साथ  ही गारण्टी दी कि शौचालय निर्माण मानक के अनुसार होने पर अनुदान की रकम अवश्य मिलेगी।

कुशीनगर मे इस गारण्टी के सापेक्ष 51 हजार पांच सौ की रकम भेजी गई, शेष शौचालय के पैसे अब तक न मिलने के कारण प्रधान डीपीआरओ कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

बताते चले की कुशीनगर मे बनने वाले शौचालयों के इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए डीपीआरओ ने नया तरीका अपनाया। सभी ग्राम पंचायतों में जिम्मेदारों के जरिए संदेश भेजा है कि सभी लोग अपना-अपना शौचालय खुद निर्माण करा लें, अनुदान की रकम 12 हजार रुपए मिल जायेगी। इसके साथ ही ग्राम प्रधान विभिन्न जनप्रतिनिधियों के जरिए अपने अपने गांव में शौचालय की रकम भेजने को दबाव बनवाने लगे तो डीपीआरओ ने सभी से एक ही बात कही कि जितना शौचालय निर्माण कराना है करवाया जाय। शौचालय निर्माण का फोटोग्राफ्स सहित डिमांड कराएं, अनुदान की रकम दे दी जाएगी।

ऐसे मे डीपीआरओ कार्यालय में शौचालय निर्माण के लिये एडवांस मांगने वालों की संख्या में कमी आ गई। ग्राम प्रधान अब शौचालय निर्माण कराने के बाद फोटोग्राफ्स सहित अपनी रिपोर्ट डीपीआरओ कार्यालय को उपलब्ध करा रहै है।

इस सम्बंध मे डी पी आर ओ ने बताया कि जिले में इस साल 83625 शौचालय निर्माण कराने का लक्ष्य है। अब तक 55 हजार से अधिक शौचालय निर्माण कराए जा चुके हैं। 51 हजार पांच सौ की धनराशि दी जा चुकी है। वही दो हजार शौचालय अनुदान की रकम भेजी जा रही है। करीब डेढ़ करोड़ की देनदारी रह गई है। इसको भी शीघ्र भेज दी जाएगी।
उन्होँने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण पर बारह हजार रुपए अनुदान मिलता है। इसमें अनुदान पाने के पात्रों में भूमिहीन, लघु एवं सीमांत किसान, मजदूर, दिव्यांग हैं। अगर किसी के दरवाजे पर ट्रैक्टर आदि होगा तो उसको अनुदान देय नहीं होगा।

By-जय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR