Breaking News

कुशीनगर मे मनरेगा मजदूरों की 3.73 करोड़ रुपए मजदूरी बकाया

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर मे 17 हजार मनरेगा मजदूरों की 3.73 करोड़ रुपए की मजदूरी का  बकाया होना चर्चा का विषय बन गया है। महीनों से भुगतान न मिलने के कारण मजदूर बेहद परेशान हैं।



मजदूर ग्राम पंचायत से लेकर क्षेत्र पंचायत  स्तर तक सभी जिम्मेदारों के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं। कुशीनगर मे  स्थिति ऐसी है कि मनरेगा में मजदूरी व सामग्रियों को मिला दिया जाय तो पांच करोड़ से अधिक की देनदारी जिला प्रशासन पर हो गई है। जिसका भुगतान अभी नही हो सका है।  हालांकि इसके जिम्मेदार बजट मिलते ही भुगतान करने की बात कह रहे हैं।

बताते चले कि कुशीनगर में मनरेगा के तहत काम करने वाले करीब दो लाख दस हजार सक्रिय मजदूर हैं। इन मजदूरों को गांवों में काम देना सरकार की प्राथमिकता है। जिसके तहत मनरेगा के  17 हजार मजदूरों ने काम किया है। आज तक इनको मजदूरी नहीं मिली । मजदूरी बाकी लगते-लगते करीब  3.73 करोड़ हो गई है।

 इसके अतिरिक्त मनरेगा से लिए गए सामग्री का भी 2.13 करोड़ रुपए प्रशासन के पास बकाया है। यही नहीं  मजदूरों के साथ ही सामग्री की आपूर्ति करने वाली फर्म के संचालक ग्राम पंचायत से लेकर क्षेत्र पंचायत कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। मनरेगा जिम्म्मेदार शीघ्र भुगतान करने का भरोसा तो दिला रहे हैं मगर कब तक भुगतान हो पाएगा? यह कोई स्पष्ट बताने की स्थिति में नहीं है।

ऐसे में मजदूरी की रकम मिलने के इंतजार में मजदूरों पर उधारी चढ़ती जा रही है। आलम यह है कि अब मनरेगा मजदूरों की  प्रभावित होने लगी है। जिसको लेकर चर्चाएं तेज हो गयी है। मज़दूर इसकी जगह-जगह चर्चा करने लगे है।

By - जय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR